श्यामा प्रसाद मुखर्जी की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी : आदित्यनाथ |

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी : आदित्यनाथ

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी : आदित्यनाथ

:   Modified Date:  July 6, 2023 / 03:06 PM IST, Published Date : July 6, 2023/3:06 pm IST

लखनऊ, छह जुलाई (भाषा) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी भारत और भारतीयता के प्रति समर्पित थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सिविल अस्पताल में डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 123वीं जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि भारत की एकता और अखंडता के लिए मुखर्जी के बलिदान को देश हमेशा याद रखेगा।

मुखर्जी को ‘भारत की औद्योगिक और खाद्य नीतियों के लिए मार्गदर्शक प्रकाश’ बताते हुए मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि जब आजादी के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व वाली भारत की पहली सरकार ने तुष्टीकरण को नीति के रूप में अपनाया तो मुखर्जी ने उनके मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था और जनसंघ का गठन किया था।

उन्होंने कहा कि मुखर्जी और नेहरू के बीच मतभेद भी तब सामने आए जब तत्कालीन नेहरू सरकार ने भारतीय संविधान में जबरन अनुच्छेद 370 जोड़कर देश की एकता और सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का प्रयास किया। मुखर्जी ने इसका कड़ा विरोध किया और ‘एक देश में दो प्रधान, दो विधान और दो निशान नहीं चलेंगे’ का नारा दिया।

आदित्यनाथ ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डॉक्टर मुखर्जी की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।

भाषा सलीम रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)