प्रदेश के तीन बार सीएम रहे दिग्गज नेता की हालत नाजुक, पांच दिनों से ICU में भर्ती, अस्पताल पहुंचे डिप्टी सीएम |

प्रदेश के तीन बार सीएम रहे दिग्गज नेता की हालत नाजुक, पांच दिनों से ICU में भर्ती, अस्पताल पहुंचे डिप्टी सीएम

मेदांता अस्पताल दोपहर 12 बजे के बाद मुलायम का हेल्थ बुलेटिन जारी करेगा। इस बीच यूपी के डिप्‍टी सीएम बृजेश पाठक ने मेदांता पहुंचकर मुलायम सिंह का हाल जाना। उन्‍होंने कहा कि यूपी सरकार नेताजी की सेहत को लेकर गंभीर है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:42 PM IST

Mulayam Singh Yadav: उत्तर प्रदेश के के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की हालत नाजुक है। गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्‍पताल में विशेषज्ञों की टीम मुलायम सिंह के इलाज में लगी हुई है। मेदांता अस्पताल दोपहर 12 बजे के बाद मुलायम का हेल्थ बुलेटिन जारी करेगा। इस बीच यूपी के डिप्‍टी सीएम बृजेश पाठक ने मेदांता पहुंचकर मुलायम सिंह का हाल जाना। उन्‍होंने कहा कि यूपी सरकार नेताजी की सेहत को लेकर गंभीर है।

read more: IND vs PAK live streaming: आज भारत-पाकिस्तान के बीच होगा रोमांचक मुकाबला, यहां फ्री में देख सकेंगे लाइव

बृजेश पाठक ने कहा कि यूपी सरकार हर मदद के लिए तैयार है। उन्होंने डॉक्‍टरों और परिवार के सदस्‍यों से बात की और विश्‍वास जताया कि बहुत जल्‍द मुलायम सिंह यादव स्‍वस्‍थ होंगे। मुलायम सिंह पांच दिन से आईसीयू में ही भर्ती हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव, शिवपाल यादव सहित परिवार के अन्य सदस्य दिल्ली में ही मौजूद हैं। मुलायम सिंह को जीवन रक्षक दवाइयां दी जा रही हैं। उन्‍हें आईसीयू में शिफ्ट करने के बाद से सपा कार्यकर्ता लगातार अस्पताल आ रहे हैं। अखिलेश यादव ने कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे नेताजी के स्वास्थ्य के लिए ईश्वर से प्रार्थना करें।

read more:  MP weather update: प्रदेश में फिर जमकर बरसेंगे बदरा, विभाग ने जताई बारिश की संभावना

अब तक ऐसा रहा मुलायम सिंह यादव का सियासी सफर

यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव का जन्‍म 22 नवम्‍बर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था। बचपन में मुलायम सिंह पहलवान बनना चाहते थे। उन्‍होंने अखाड़े में काफी दांव आजमाए भी लेकिन एक बार सियासी पारी शुरू हुई तो फिर इसी क्षेत्र में आगे बढ़ते चले गए।

मुलायम सिहं 1967 में पहली बार विधायक बने और तबसे पीछे मुड़कर नहीं देखा। 4 अक्‍टूबर 1992 को उन्‍होंने समाजवादी पार्टी की स्‍थापना की। इमरजेंसी के दौरान मुलायम सिंह जेल में भी रहे। मुलायम 1989 से 1991, 1993 से 1995 और 2003 से 2007 तक कुल तीन बार उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री रहे हैं।

एचडी देवगौड़ा की सरकार में वह देश के रक्षामंत्री रहे। पिछले कुछ वर्षों से अस्‍वस्‍थता के चलते उन्‍होंने सक्रिय राजनीति से कुछ दूरी बना रखी है। हालांकि 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान उन्‍होंने अपने बेटे और सपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के लिए सीमित चुनाव प्रचार किया। मुलायम सिंह राजनीति में रिश्‍ते निभाने के लिए जाने जाते हैं। उनके विरोधी भी व्‍यक्तिगत तौर पर उनका सम्‍मान करते रहे हैं।

read more: जेल में हुए झगड़े में पांच कैदियों की मौत, 18 कैदी और पांच पुलिस अधिकारी घायल