प्रिंट मीडिया का दायरा सीमित है जबकि सोशल मीडिया का दायरा विशाल और असीमित है :आदित्यनाथ

प्रिंट मीडिया का दायरा सीमित है जबकि सोशल मीडिया का दायरा विशाल और असीमित है :आदित्यनाथ

प्रिंट मीडिया का दायरा सीमित है जबकि सोशल मीडिया का दायरा विशाल और असीमित है :आदित्यनाथ
Modified Date: May 30, 2023 / 12:14 am IST
Published Date: May 30, 2023 12:14 am IST

लखनऊ 29 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के पिछले नौ वर्षों के शासन में भारत में कैसा बदलाव आया है, इस बारे में प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वैश्विक पटल पर भारत का कद बढ़ा है और इसमें सोशल मीडिया की भी अहम भूमिका रही है।

आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘देश की क्षमता अब दुनिया देख रही है और हमें सोशल मीडिया के माध्यम से इसे बढ़ावा देना चाहिए।’

 ⁠

उन्होंने कहा, ‘‘लगभग 20 साल पहले, प्रिंट मीडिया का बोलबाला था। फिर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दिखाई दिया। पहले, बहुत सारे समाचार चैनल नहीं थे, लेकिन समय के साथ, यह संख्या बढ़ती गई। साथ ही, पिछले सात से आठ वर्षों में सोशल मीडिया और डिजिटल मीडिया में तेज वृद्धि देखी गई है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘पहले के विपरीत जब लोग देश और विदेश में होने वाली घटनाओं के बारे में जानने के लिए सुबह का अखबार पढ़ते थे, अब सोशल मीडिया के माध्यम से हर पल लोगों तक खबर पहुंच रही है। स्मार्टफोन ने इसे आसान बना दिया है, लेकिन इसका दुरुपयोग भी हो रहा है।’’

आदित्यनाथ ने कहा, ‘ऐसी स्थिति में डिजिटल क्रांति में वही टिक पाएंगे, जो इसका सही इस्तेमाल करते हैं। बाकी लोग आते-जाते रहेंगे। इस मामले में अपनी विश्वसनीयता बनाए रखना महत्वपूर्ण है।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी को विकास से जोड़ रही है।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक, उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और कई अन्य नेता उपस्थित थे।

भाषा अमित

अमित


लेखक के बारे में