Tomato Latest Prize Update | Tomatoes got VIP security in UP

टमाटर को मिली VIP सुरक्षा, व्यापारी ने रखा है बाउंसर, बताया ‘ हमारे पास टमाटर है, हम बहस नहीं चाहते’

Edited By :   Modified Date:  July 9, 2023 / 05:01 PM IST, Published Date : July 9, 2023/5:01 pm IST

वाराणसी: टमाटर के भाव देशभर में आसमान छू रहे है। (Tomato Latest Prize Update) आम के साथ अब खास लोगों के थाली से भी टमाटर गायब हो चुका है। छत्तीसगढ़ समेत मध्यप्रदेश, ओडिशा और गुजरात में जहाँ टमाटर के रेट 100 रूपये किलोग्राम से पहुँच चुके है तो वही उत्तर प्रदेश राज्य में टमाटर की कीमत इससे भी ज्यादा हो चुकी है। देशभर में टमाटर हर वर्ग को रुला रहा है। शिकायत है कि कीमतों की वजह से टमाटरों की चोरी हो रही। लेकिन इसी बीच एक टमाटर विक्रेता ने टमाटर की सुरक्षा के लिए बाउंसर ही रख लिए है। टमाटर कारोबारी की शिकायत है कि बढ़ी कीमतों के बीच हिंसा हो रही, लोग लूटपाट कर रहे है। ऐसे में वह कोई बहस नहीं चाहते इसलिए उन्होंने बाउंसर रख लिए है जो टमाटर के साथ व्यापारी को सुरक्षा देंगे।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, RBI करने जा रहा है नियमों में बदलाव, मिलेंगे ये फायदे

न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी के टमाटर व्यापारी अजय फौजी को टमाटर की सुरक्षा की चिंता सत्ता रही थी लिहाजा उन्होंने इसके लिए बाउंसर नियुक्त कर लिए है। बकौल अजय फौजी “मैंने बाउंसरों को काम पर रखा है क्योंकि टमाटर की कीमत बहुत अधिक है। लोग हिंसा कर रहे हैं और यहां तक कि टमाटर भी लूट रहे हैं। चूंकि हमारे पास दुकान में टमाटर हैं, हम कोई बहस नहीं चाहते हैं, इसलिए हमने यहां बाउंसर रखे हैं। टमाटर रुपये में बिक रहे हैं।” 160 रुपये प्रति किलोग्राम। लोग 50 या 100 ग्राम खरीद रहे हैं”

यहाँ सिर्फ दो किलो टमाटर

टमाटर के बढ़ते दाम को देखते हुए आगरा के नवीन फल एवं सब्जी मंडी सिकंदरा में 65 रुपये किलो टमाटर बेचने की व्यवस्था की गई है। मगर इसे एक व्यक्ति केवल दो किलो ही खरीद सकता है। (Tomato Latest Prize Update) इसके लिए मंडी समिति की ओर से स्टाल लगाया गया है। मंडी सचिव के मुताबिक़ यह बिक्री तब तक चलेगी जब तक बाजार में टमाटर के मूल्य कम नहीं हो जाते। उधर, बाजार में इन दिनों टमाटर 120 से 140 रुपये किलो बिक रहा है। सिकंदरा नवीन फल एवं सब्जी मंडी में आढ़ती 80 से 100 रुपये किलो टमाटर बेच रहे हैं।

सिर्फ रंग ही नहीं वन्दे भारत एक्सप्रेस में हुए है 25 बदलाव, बदल जाएगा अब रेल सफर का अनुभव..

क्यों आसमान छू रही टमाटर की कीमत?

दरअसल टमाटर के बढे दामों के पीछे कई कारण हैं। इनमे पहला कारण तो एकाएक तापमान का बढ़ना है। देश के कई इलाको में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश भी हो रही और और कई जगहों पर बहुत ज्यादा गर्मी भी पड़ रही है। दूसरी वजह यह है कि इस बार टमाटर का उत्पादन बहुत कम मात्रा में हुआ है। टमाटर कम है और मांगें बहुत ज्यादा हैं। तीसरी और सबसे बड़ी वजह बारिश का देर से आना है। इन्हीं कुछ कारणों से टमाटर के दाम में एकाएक उछाल देखा जा रहा है। पिछले ही महीने की बात है जब टमाटर 25 रुपये किलो तक बिक रहे थे। लेकिन जून का महीना आते-आते स्थिति बिगड़ गई। टमाटर की बढ़ी कीमतों ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मुद्रास्फीति की परेशानियों को भी बढ़ा दिया है। बताया यह भी जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों से टमाटरों की सप्लाई काफी कम हो गई है। अब बेंगलुरु से टमाटर लिए जा रहे हैं। टमाटर की फसलें हाल ही में हुई बारिश के कारण खराब हो गई हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें