संघ कार्यालय पर पेशाब करने के मामले में दो और प्राथमिकी दर्ज |

संघ कार्यालय पर पेशाब करने के मामले में दो और प्राथमिकी दर्ज

संघ कार्यालय पर पेशाब करने के मामले में दो और प्राथमिकी दर्ज

:   Modified Date:  August 5, 2023 / 08:30 PM IST, Published Date : August 5, 2023/8:30 pm IST

शाहजहांपुर (उप्र) पांच अगस्त (भाषा) उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यालय के द्वार पर कथित रूप से पेशाब करने के मामले में धर्म के आधार पर दो समूहों में शत्रुता को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने तथा सार्वजनिक शरारत वाले बयान देने के आरोप में दो और प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एक प्राथमिकी में दो लोगों और एक में एक व्यक्ति को आरोपी बनाया गया है।

अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) सुधीर जायसवाल ने शनिवार को पीटीआई-भाषा को बताया कि मामले में अनिल मिश्रा तथा प्रियांशु मिश्रा के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 153 (धर्म के आधार पर दो समूहों में शत्रुता को बढ़ावा देना), 295 ए (धार्मिक भावनाओं को आहत करना), 505 (शरारत पूर्ण बयान) एवं एक अन्य प्राथमिकी में राजेश अवस्थी के खिलाफ धारा 153, 295 ए, 505 के अलावा 268 (सार्वजनिक उपद्रव) व 506 (आपराधिक धमकी) के तहत सदर बाजार थाने के उपनिरीक्षक संजीव कुमार की ओर से प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

एएसपी ने बताया कि सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर अनिल मिश्रा तथा प्रियांशु मिश्रा ने पोस्ट डाली थी कि मुस्लिम समाज के लोगों ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यालय पर धावा बोला तथा पत्थरबाजी की है जबकि जो मामला था वह केवल हिंदुओं से ही जुड़ा था।

उन्होंने बताया कि इस पोस्ट को देखकर घटना के बाद मुस्लिम समाज के लोग आक्रोशित हो गए और घटनास्थल के पास भीड़ जमा हो गई थी।

जायसवाल ने बताया कि इसी मामले को लेकर राजेश अवस्थी द्वारा विभिन्न समूहों के बीच पत्रकारों के सामने भड़काऊ टिप्पणी करने के मामले में उन पर भी प्राथमिकी दर्ज की गई है।

अधिकारी ने बताया कि थाना सदर बाजार स्थित टाउन हॉल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यालय के द्वार पर शशांक गुप्ता ने रात में पेशाब कर दी थी, जिसमें मारपीट हुई थी तथा पथराव के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी रवि मिश्रा की ओर से बुधवार को ही पांच लोगों को नामजद करते हुए 40 -50 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में दोनों पक्ष एक ही धर्म के थे।

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने बृहस्पतिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया था कि बुधवार रात थाना सदर बाजार क्षेत्र स्थित संघ के कार्यालय के द्वार पर एक व्यक्ति ने पेशाब कर दी थी, इसका विरोध किए जाने पर व्यक्ति के साथ मौजूद तीन चार लोगों ने अभद्र बर्ताव किया।

कुमार ने बताया कि कुछ देर में आरोपियों के पक्ष में कम से कम 50 लोग वहां पहुंच गए और उनके तथा संघ कार्यकर्ताओं के बीच बहस शुरू हो गई।

मीणा ने अपर पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में जांच कमेटी का गठन किया, वहीं भड़काऊ भाषण देने तथा सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गयी।

भाषा सं आनन्द रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)