CM Yogi Adityanath on UP Economy

CM Yogi Adityanath on UP Economy : उत्तर प्रदेश बना देश के विकास का ‘इंजन’, सीएम योगी ने अर्थव्यवस्था को लेकर दिया बड़ा बयान

CM Yogi Adityanath on UP Economy : उत्तर प्रदेश आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में देश के विकास का ‘इंजन’ बन रहा है।

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2024 / 08:48 PM IST, Published Date : January 8, 2024/8:47 pm IST

लखनऊ : CM Yogi Adityanath on UP Economy : उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में देश के विकास का ‘इंजन’ बन रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को यहां योजना भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में उत्तर प्रदेश को 1,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य की अद्यतन प्रगति की समीक्षा की। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में देश के विकास का ‘इंजन’ बन रहा है।

यह भी पढ़ें : इन राशि वालों का मिलने वाली है बड़ी सफलता, भाग्योदय के साथ चुंबक की तरह खींचा चला आएगा पैसा 

आज सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था

CM Yogi Adityanath on UP Economy :  यहां जारी एक सरकारी बयान के अनुसार योगी ने कहा कि पिछले साढ़े छह साल के नियोजित प्रयासों से उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था आज सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है। वित्त वर्ष 2021-22 में प्रदेश की कुल जीडीपी 16.45 लाख करोड़ रुपए थी, जो वित्त वर्ष 2022-23 में 22.58 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गयी है। राष्ट्रीय आय में उत्तर प्रदेश 9.2 प्रतिशत का योगदान कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ”वर्ष 2027 तक प्रदेश को 1,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी विभागों को अपने प्रयास तेज करने होंगे।” योगी ने कहा कि ”अपने कार्यों की और बेहतर योजना बनानी होंगी। हमारी नीयत साफ है, लक्ष्य स्पष्ट है और सभी को मिलकर, सही नीति और नियोजित क्रियान्वयन के लिए प्रयास करने होंगे।” उन्‍होंने कहा कि ”हमारी योजना लक्ष्य के अनुरूप हो। इसके लिए आंकड़ों का संग्रहण शुद्धता के साथ होना आवश्यक है। विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति के सही आकलन के लिए विभागवार सांख्यकीय अधिकारियों के लिए कार्यशाला/प्रशिक्षण का आयोजन किया जाए।”

यह भी पढ़ें : Salary Hike: चुनाव से पहले पंचायत जनप्रतिनिधियों की बल्ले-बल्ले… मानदेय किया डबल, आंगनबाड़ी सेविकाओं के वेतन में भी की बढ़ोतरी 

सीएम योगी ने दिए आवयश्क निर्देश

CM Yogi Adityanath on UP Economy :  योगी ने कृषि, पर्यटन, उद्योग और अन्य क्षेत्रों की संभावनाओं और उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चैधरी, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह समेत राज्‍य सरकार के कई अन्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp