आज से 5 दिन के दिवाली उत्सव का आगाज, आज मनाई जा रही धनतेरस, शुभमुहूर्त में खरीददारी की तैयारी | Starting 5 days of Deepawali festival from today Dhanteras being celebrated today People will shop in auspicious time

आज से 5 दिन के दिवाली उत्सव का आगाज, आज मनाई जा रही धनतेरस, शुभमुहूर्त में खरीददारी की तैयारी

आज से 5 दिन के दिवाली उत्सव का आगाज, आज मनाई जा रही धनतेरस, शुभमुहूर्त में खरीददारी की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : November 12, 2020/2:46 am IST

रायपुर। दिवाली और धनतेरस पर छत्तीसगढ़ के बाजारों में आज जमकर धनवर्षा होगी, दोनों शुभ दिन पर करीब 2 हजार करोड़ के कारोबार का अनुमान है। बाजार में दिख रही भीड़ से मंदी की मार झेल रहे व्यापारियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है।

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब के कब्रिस्तान में हुए विस्फोट में कई लोग घायल : फ्रांस

धनतेरस और दीवाली पर इस बार रायपुर के बाजार की रौनक देखते ही बन रही है। कोरोना संक्रमण के बाद भी राजधानी के सराफा बाजार, बर्तन बाजार, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े के अलावा दूसरी दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ जुट रही है। कारोबारियों ने भी अलग-अलग ऑफर्स के जरिए ग्राहकों के स्वागत की तैयारी कर रखी है। जानकारों का अनुमान है कि इस पर प्रदेश में दीवाली पर करीब दो हजार करोड़ का कारोबार होगा। सराफा मार्केट की ही बात करें तो इस बार दो दिन में करीब पांच सौ करोड़ के कारोबार की उम्मीद है, क्योंकि सोने-चांदी जैसी धातुओं के दाम में स्थिरता की वजह से लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक सांसदों ने इस्तीफे की घोषणा की

इसी तरह ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी काफी उत्साह दिख रहा है। गाड़ियों की बंपर बुकिंग हो रही है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी 500 करोड़ के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं, इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में भी इतने ही कारोबार की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- एस्पर को हटाने के बाद ट्रंप के तीन विश्वासपात्र लोगों को रक्षा मंत्…

कोरोना काल के बाद भी कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को बोनस देने में कंजूसी नहीं की है, वहीं प्रदेश सरकार पहले ही किसानों के खाते में पैसे डाल चुकी है, ऐसे में ये पैसा मार्केट की चकाचौंध तो बढ़ाएगा ही, यानी करीब आधे साल से आर्थिक संकट से जूझ रहे बाजार में जमकर धनवर्षा होने वाली है।