जबरदस्ती महिला को थाने ले गए पुलिसकर्मी फिर... 3 महिलाओं की मौत..

Hijab Controversy: जबरदस्ती महिला को थाने ले गए पुलिसकर्मी फिर… 3 महिलाओं की मौत, इन देशों ने की आलोचना

3 woman died in iran in hijab controversy, Policemen forcibly took station: जबरदस्ती महिला को थाने ले गए पुलिसकर्मी फिर... 3 महिलाओं की मौत..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : September 20, 2022/10:34 pm IST

नई दिल्ली। Hijab Controversy : ईरान को उसकी सदाचार पुलिस के हाथों कथित तौर पर महिला की मौत को लेकर मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करना पड़ा। इस घटना को लेकर तीन दिन से प्रदर्शन हो रहे हैं और राजधानी तेहरान तक में प्रदर्शनकारियों की ईरान के सुरक्षा बलों के साथ झड़प हुई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि महिला की मौत के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन में तीन लोगों की मौत हुई है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने पूरे प्रकरण की जांच की मांग की है। अमेरिका जो वर्ष 2015 में ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को फिर से बहाल करने की कोशिश कर रहा है ने इस्लामिक गणराज्य से महिलाओं पर ‘‘ व्यवस्थागत अत्याचार’’ समाप्त करने की मांग की है। इटली ने भी मौत की निंदा की है।

Read More : Weather Update: जल्दी ही वापस आएगा मानसून! इन आठ राज्यों में मौसम ने बदला मिजाज, 26 जिलों में अलर्ट

ईरान ने आलोचनाओं को खारिज करते हुए इसे राजनीति से प्रेरित करार दिया।

संयुक्त राष्ट्र निकाय ने कहा कि ईरान की सदाचार पुलिस ने हाल के महीनों में गश्त में बढ़ोतरी की है जिसमें महिलाओं को हिजाब नहीं पहनने पर निशाना बनाया जा रहा है। निकाय ने कहा कि वह उस वीडियो को सत्यापित करेगा जिसमें ठीक से हिजाब नहीं पहनने पर महिला को थप्पड़ मारते, डंडे से पीटते और पुलिस वैन में जबरन धकेलने की घटना दिख रही है।

गौरतलब है कि गत मंगलवार को इसी तरह की गश्त के दौरान सदाचार पुलिस, 22 वर्षीय महसा अमीनी को पुलिस थाने ले गई थी जहां वह बेहोश हो गई और तीन दिन बाद उसकी मौत हो गई। ईरान की पुलिस ने अमीनी से दुर्व्यवहार करने से इनकार करते हुए कहा कि उसकी मौत हृदय गति रुकने से हुई है। अधिकारियों ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार की कार्यवाहक उच्चायुक्त नदा अल नशिफ ने कहा, ‘‘महसा अमीनी की दर्दनाक मौत और उसको यातना देने एवं दुर्व्यवहार करने के आरोपों की निष्पक्ष एवं प्रभावी जांच स्वतंत्र प्राधिकार से कराया जाना चाहिए।’’

Read More : ‘धर्मनिरपेक्ष ताकतों’ से हारेगी भाजपा.. हम सब कुछ करेंगे’ 2023 चुनाव को लेकर गठबंधन की तैयारी में ये पार्टियां

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमीनी को ‘‘आज जिंदा होना चाहिए था।’’

इस बीच, ईरान के कुर्दिशस्तान प्रांत के गवर्नर इस्माइल जरेई कोउशा ने कहा है कि देश की सदाचार पुलिस द्वारा हिरासत में ली गई कुर्दिश महिला की मौत के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों में अब तक तीन लोगों की मौत हुई है। ईरान ने महिला की मौत के बाद से चल रहे प्रदर्शनों में पहली बार लोगों की मौत की आधिकारिक पुष्टि की है। अर्धसरकार फारस न्यूज एजेंसी से की गई बातचीत में मौतों की जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने पीड़ितों की पहचान जाहिर नहीं की है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें