66 children died WHO warned about these Indian cough syrups

यहां 66 बच्चों की मौत, इन भारतीय कफ सिरप को लेकर WHO ने दी चेतावनी

66 children died WHO warned about these Indian cough syrups : यहां 66 बच्चों की मौत, इन भारतीय कफ सिरप को लेकर WHO ने दी चेतावनी....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : October 6, 2022/7:45 am IST

नई दिल्ली। WHO Warned for Indian Cough Syrup: भारत में बनाई गई खांसी-जुकाम के चार कफ सिरप को लेकर WHO ने अलर्ट जारी किया है। दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को बुधवार को भारत की मेडेन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए खांसी-जुकाम के चार कफ सिरप को लेकर चिंता जाहिर की है। WHO ने एक चेतावनी में बताया है कि इन कफ सिरप से गाम्बिया के कारण 66 लोगों की मौत और गुर्दे की गंभीर दिक्कतें हो सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार इन सिरप में डाइथीलीन ग्लाइकोल और एथिलीन ग्लाइकोल की अस्वीकार्य मात्रा की पुष्टि हुई है, जो इंसानों के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है। इससे गंभीर बीमारी हो सकती है।

Read More : Godhan Nyay Yojana: ‘गोधन न्याय योजना’ हितग्राहियों के लिए बड़ी खबर, CM आज करेंगे 8 करोड़ 13 लाख का भुगतान

जांच कर रही है WHO

मिली जानकारी के अनुसार एक मेडिकल प्रॉडक्ट को लेकर अलर्ट जारी करते हुए WHO ने कहा, ‘चारों कफ सिरप के सैंपल के लैबोरेटरी टेस्ट में डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की अस्वीकार्य मात्रा पाई गई है।’ इसके साथ ही इसमें यह भी कहा गया है कि दूषित उत्पादों का अब तक केवल गाम्बिया में पता चला है, लेकिन इनके अन्य देशों में फैलने की भी संभावना है। फिलहाल WHO कंपनी और रेगुलेटरी अथॉरिटीज के साथ इसकी जांच कर रहा है।

Read More : स्कूल से लौटी छोटी बहन, कमरे में बड़ी बहन को इस हाल में देखकर रह गई सन्न

इन चार सिरपों का नाम शामिल

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, WHO ने जिन चार सिरप को हानिकारक बताया है उन दूषित उत्पादों में प्रोमिथाइजिन ओरल सॉल्यूशन (Promethazine Oral Solution), कोफेक्समेलिन बेबी कफ सिरप (Kofexmalin Baby Cough Syrup), मैकॉफ बेबी कफ सिरप (Makoff Baby Cough Syrup) और मैग्रिप एन कोल्ड सिरप (Magrip N Cold Syrup) के नाम शामिल हैं। इन सिरप को लेकर WHO का कहना है कि सर्दी-जुखाम में इस्तेमाल होने वाले ये कफ सिरप अब तक केवल गाम्बिया में ही पाए गए हैं, लेकिन इनफॉर्मल मार्केट के जरिए इनके अन्य देशों में पहुंचने की भी संभावनाएं हैं।

Read More : मूर्ति विसर्जन के दौरान नदी में अचानक आई बाढ़, 7 की मौत, कई लापता

ऐसी किसी दवा का उपयोग न करें

इन सिरप को लेकर WHO ने चेतावनी जारी की है और इसके इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। WHO ने जारी बयान नें इन उत्पादों का प्रयोग असुरक्षित बताया है। खासतौर से बच्चों के लिए ये बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे लोगों को गंभीर बीमारी हो सकती है। इतना ही नहीं इन सिरप के प्रयोग से उनकी मौत भी हो सकती है। इसलिए ऐसी किसी दवा का उपयोग न करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें