कोविड-19 को लेकर चिंताओं के बीच किम समेत बड़ी संख्या में लोग अधिकारी के अंतिम संस्कार में पहुंचे |

कोविड-19 को लेकर चिंताओं के बीच किम समेत बड़ी संख्या में लोग अधिकारी के अंतिम संस्कार में पहुंचे

कोविड-19 को लेकर चिंताओं के बीच किम समेत बड़ी संख्या में लोग अधिकारी के अंतिम संस्कार में पहुंचे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : May 23, 2022/11:13 am IST

सियोल, 23 मई (एपी) कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बढ़ती चिंताओं के बावजूद उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन समेत बड़ी संख्या में लोग देश के एक शीर्ष अधिकारी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

बहरहाल, उत्तर कोरिया अपने विवादित दावे पर कायम है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रकोप कम हो रहा है।

उत्तर कोरिया ने सार्स-कोव-2 वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के संक्रमण के मामले आने की बात इस महीने की शुरुआत में स्वीकार की थी। हालांकि, वह केवल इतना बता रहा है कि रोजाना कितने लोगों को बुखार आ रहा है और इनमें से कुछ ही मामलों में उसने कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि की है।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने सोमवार को बताया कि अप्रैल से लेकर अब तक एक अज्ञात किस्म के बुखार से 28 लाख लोग बीमार पड़े हैं, लेकिन उनमें से मात्र 68 लोगों की मौत हुई है और अगर ये मामले कोविड-19 संक्रमण के हैं तो देश में मृत्यु दर काफी कम है।

वहीं, ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि कोरोना वायरस संबंधी चिंताओं के बीच किम जोंग उन कोरियन पीपुल्स के आर्मी मार्शल ह्यून चोल हाए के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। कहा जाता है कि हाए ने 2011 में किम के पिता के निधन से पहले देश के अगले नेता के तौर पर उन्हें तैयार करने में बेहद अहम भूमिका निभाई थी।

सरकारी मीडिया द्वारा जारी तस्वीरों में किम और बड़ी संख्या में अन्य लोग बिना मास्क पहने अंतिम संस्कार में शामिल होते दिख रहे हैं, जबकि उत्तर कोरिया में कोरोना वारयस संक्रमण को काबू करने के प्रयासों के तहत देशभर में लॉकडाउन और कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं।

एपी सिम्मी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)