भारत के बाद इस देश ने भी फ्रांस से किया राफेल फाइटर जेट का सौदा, 80 राफेल की डील

After India, this country also made a deal of Rafale fighter jet with France, 80 Rafale deal

: , December 5, 2021 / 12:38 PM IST

Deal of Rafale fighter jet with France : नई दिल्ली। भारत के बाद संयुक्त अरब अमीरात ने भी राफेल को लेकर फ्रांस के साथ एक बड़ी डील की है। संयुक्त अरब अमीरात ने फ्रांस से 80 राफेल विमान और 12 सैन्य हेलीकॉप्टर खरीदे हैं। यूएई ने इतनी बड़ी मात्रा में राफेल और सैन्य हेलिकॉप्टर को लेने के लिए फ्रांस के साथ 19.20 बिलियन डॉलर की डील की है।

पढ़ें- सीएम बघेल 5 को पशुपालक ग्रामीणों, स्वसहायता समूहों और गौठानों को ऑनलाइन जारी करेंगे 2.92 करोड़

बता दें कि फ्रांसीसी युद्धक विमान राफेल की यह डील अब तक की सबसे बड़ी विदेशी बिक्री है। फिलहाल अभी यूएई की तरफ से राफेल की खरीद को लेकर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

पढ़ें- ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: ‘इन्वेस्टगढ़- छत्तीसगढ़’ का आयोजन 27 जनवरी से 31 जनवरी 2022 तक

बता दें कि राफेल विमान आने के बाद यूएई की हवाई सुरक्षा बेहद मजबूत हो जाएगी और इससे कतर को आने वाले समय में काफी मुश्किल हो सकती है। क्योंकि कतर का सऊदी अरब और यूएई दोनों से ही अच्छे संबंध नहीं है।

पढ़ें- प्रदेश में अब तक 4.43 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी, 1 लाख 38 हजार 651 किसानों ने बेचा धान

फ्रांसीसी रक्षा मंत्रालय ने यूएई की तरफ से राफेल और सैन्य हेलीकॉप्टर विमानों के लिए दिए गए इस ऑर्डर को अब तक का सबसे बड़ा हथियार सौदा बताया है। इस समय फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों दो दिवसीय खाड़ी देश की यात्रा पर हैं। वह सबसे पहले अमीरात पहुंचे हैं इसके बाद वे कतर और सऊदी अरब भी जाएंगे।

पढ़ें- स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया नवा जतन योजना का शुभारंभ, राज्य में कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के शैक्षणिक स्तर का रिकॉर्ड उपलब्ध 

यूएई और फ्रांस के बीच यह सौदा दुबई एक्सपो 2020 के दौरान हुआ था जब राष्ट्रपति मैंक्रों और अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने एक समारोह के दौरान 19 बिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों ने कहा कि दोनों देशों के बीच हुआ यह अनुबंध दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत कराता है।