Myanmar Junta airstrike: At least 133 killed, including women, children

Myanmar Junta airstrike : आम जनता पर कर दिया हवाई हमला, बच्चों और महिलाओं समेत 133 लोगों की मौत…

Myanmar Junta airstrike: आम जनता पर कर दिया हवाई हमला : Myanmar Junta airstrike: At least 133 killed, including women, children

Edited By :   Modified Date:  April 13, 2023 / 05:31 AM IST, Published Date : April 13, 2023/5:31 am IST

नई दिल्ली । मध्य म्यांमार के एक गांव पर सैन्य जुंटा द्वारा किए गए हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 133 लोग मारे गए, सीएनएन ने अपदस्थ छाया राष्ट्रीय एकता सरकार के मानवाधिकार मंत्री आंग मायो मिन का हवाला देते हुए बताया। मंगलवार को देश के मध्य सागैंग क्षेत्र के कंबालू कस्बे में हुए हमले को दो साल पहले हुए तख्तापलट में सत्ता हथियाने के बाद से अब तक के सबसे घातक हमलों में से एक के रूप में देखा जा रहा है।

CSK vs RR : रोमांचक मुकाबले में 3 रनों से जीता राजस्थान रॉयल्स, नहीं काम आई धोनी की तूफानी बल्लेबाजी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हड़ताल के दौरान 50 लोग घायल हो गए, क्यूंहला कार्यकर्ता समूह ने कहा, जो वहां मौजूद था। कम से कम 20 बच्चों की मौत हो गई थी। आंग मायो मिन के अनुसार, जिन्होंने सीएनएन को बताया, हालांकि कोई अतिरिक्त हमले नहीं हुए हैं, सैन्य जेट विमानों ने शहर के ऊपर से उड़ान भरना जारी रखा है, जिससे पहले उत्तरदाताओं और चिकित्सा पेशेवरों को हमले की जगह पर पहुंचने से रोका जा सके। सागैंग क्षेत्र – देश के दूसरे सबसे बड़े शहर, मांडले के पास – ने सेना के शासन के लिए कुछ उग्र प्रतिरोध किए हैं, जिसमें महीनों से तीव्र लड़ाई चल रही है।

सोने-चांदी की कीमतों में फिर आई उछाल, इतने रुपए बढ़ गए दोनों के दाम, एक क्लिक में जानें आपके शहर का ताजा भाव

इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने मंगलवार को कहा कि वह घातक हवाई हमलों से “भयभीत” थे, जिनके पीड़ितों में नृत्य करने वाले स्कूली बच्चे शामिल थे, वैश्विक निकाय ने जिम्मेदार लोगों को न्याय दिलाने के लिए कहा। सोशल मीडिया पर साझा की जा रही गांव की तस्वीरों में एक दर्जन से अधिक जले हुए और क्षत-विक्षत शव दिखाई दे रहे हैं, जबकि वीडियो में एक नष्ट इमारत, जली हुई मोटरसाइकिलें और एक विस्तृत क्षेत्र में बिखरा हुआ मलबा दिखाई दे रहा है। घटनास्थल पर बचावकर्मियों ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ छवियों की प्रामाणिकता की पुष्टि की।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें