अलेप्पो के पास हुए हवाई हमलों में कई लोग हताहत, संपत्ति को नुकसान पहुंचा |

अलेप्पो के पास हुए हवाई हमलों में कई लोग हताहत, संपत्ति को नुकसान पहुंचा

अलेप्पो के पास हुए हवाई हमलों में कई लोग हताहत, संपत्ति को नुकसान पहुंचा

:   Modified Date:  March 29, 2024 / 10:32 AM IST, Published Date : March 29, 2024/10:32 am IST

बेरूत, 29 मार्च (एपी) सीरिया की सेना का कहना है कि उत्तरी शहर अलेप्पो के पास शुक्रवार तड़के हुए इजराइली हवाई हमलों में कई लोग मारे गए और घायल हो गए तथा संपत्ति को बहुत नुकसान हुआ है।

सीरिया के सरकारी मीडिया ने एक सैन्य अधिकारी के हवाले से कहा कि अलेप्पो और उसके उपनगरों में नागरिक ठिकानों पर इजराइली हमले तथा सीरियाई विद्रोही समूहों द्वारा ड्रोन हमले किए गए। इसने हताहतों की सही संख्या नहीं बताई।

ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने कहा कि इजरायली हमलों में अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास अलेप्पो के दक्षिणी उपनगर जिबरीन में लेबनान के आतंकवादी हिजबुल्ला समूह के मिसाइल डिपो को निशाना बनाया गया। इसमें कहा गया है कि हमलों में दर्जनों सैनिक मारे गए या घायल हो गए।

ऑब्ज़र्वेटरी ने कहा कि हमलों के दो घंटे बाद भी विस्फोटों की आवाज़ सुनी गई।

हमलों पर इज़राइली अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई बयान नहीं आया। इज़राइल अक्सर सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर हमले करता रहता है लेकिन शायद ही कभी उन्हें स्वीकार करता है।

बृहस्पतिवार को, सीरिया के सरकारी मीडिया ने राजधानी दमिश्क के पास हवाई हमले की खबर देते हुए कहा कि इसमें दो नागरिक घायल हो गए।

हिजबुल्ला की सीरिया में सशस्त्र उपस्थिति रही है क्योंकि वह देश में जारी संघर्ष में सरकारी बलों के साथ है।

सीरिया के सबसे बड़ा शहर और कभी इसका वाणिज्यिक केंद्र रहे अलेप्पो पर पहले भी ऐसे हमले हुए हैं जिसके कारण इसके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा था। हालांकि शुक्रवार के हमले का हवाई अड्डे पर कोई असर नहीं पड़ा।

पिछले करीब पांच महीने से गाजा में युद्ध और लेबनान-इजराइल सीमा पर हिजबुल्ला और इजरायली बलों के बीच झड़पें जारी हैं। इनकी पृष्ठभूमि में सीरिया में हमले बढ़ गए हैं।

एपी मनीषा वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)