अक्षता मूर्ति ब्रिटेन में सभी करों का भुगतान करेंगी |

अक्षता मूर्ति ब्रिटेन में सभी करों का भुगतान करेंगी

अक्षता मूर्ति ब्रिटेन में सभी करों का भुगतान करेंगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : April 9, 2022/6:38 pm IST

लंदन, नौ अप्रैल (भाषा) इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति ने घोषणा की है कि वह अपनी सभी आय पर ब्रिटेन में करों का भुगतान करेंगी, जिनमें भारत से हुई आय भी शामिल है।

उन्होंने अपने पति एवं ब्रिटेन के वित्त मंत्री रिषी सुनक के समक्ष कोई परेशानी पैदा नहीं होने देने के लिए ऐसा करने की घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि 42 वर्षीय उद्यमी अक्षता हाल के दिनों में सुर्खियों में रही थीं। दरअसल, यह सामने आया था कि उनका गैर-मूल निवास दर्जा उनके विदेशी आय का ब्रिटेन में करों का भुगतान करने के लिए कानूनी तौर पर उन्हें बाध्य नहीं करता है।

अक्षता के पास इंफोसिस की 0.9 प्रतिशत हिस्सेदारी है और इसतरह उन्हें इस भारतीय सॉफ्टवेयर कपंनी से करोड़ों रुपये का लाभांश मिलता है।

मूर्ति ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘‘हाल के दिनों में, लोगों ने मेरे कर समझौतों के बारे में सवाल किये हैं : स्पष्ट कर देती हूं कि मैंने ब्रिटेन की अपनी आय पर इस देश में और अंतरराष्ट्रीय आय से अंतरराष्ट्रीय कर का भुगतान किया है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘…मैं अब अपनी विश्वव्यापी आय से ब्रिटेन में कर अदा करूंगी। मैं ऐसा इसलिए कर रही हूं कि मैं ऐसा चाहती हूं , ना कि नियम मुझे ऐसा करने को कहते हैं। यह नयी व्यवस्था फौरन शुरू होगी और हाल ही में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष पर लागू होगी। ’’

भाषा

सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers