General Asim Munir takes charge as Pakistan's new Army chief

आसिम मुनीर बनाए गए पाकिस्तान के नए सेनाध्यक्ष, संभाल चुके हैं ISI की कमान…

आसिम मुनीर बनाए गए पाकिस्तान के नए सेनाध्यक्ष : Asim Munir appointed Pakistan's new army chief, has taken over the command of ISI...

Edited By: , November 29, 2022 / 07:52 PM IST

इस्लमाबाद । पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख जनरल आसिम मुनीर ने मंगलवार को देश के नए सेना प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभाला। मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। बाजवा को 2016 में तीन साल के लिए सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था। साल 2019 में उन्हें तीन साल का सेवा विस्तार दिया गया था। मुनीर ने ‘जनरल हैडक्वार्टर’ में आयोजित एक समारोह में कार्यभार संभाला और इसी के साथ वह ‘आर्मी स्टाफ’ के 17वें प्रमुख बन गए। देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मुनीर को 24 नवंबर को सेना प्रमुख नामित किया था। पाकिस्तान में पूर्व में कई बार तख्तापलट हुआ है, जहां सुरक्षा एवं विदेशी नीति के मामलों में सेना के पास काफी ताकत है।

यह भी पढ़े  :  गुजरात चुनाव: इस सीट में होगा सबसे दिलचस्प मुकाबला, कांग्रेस के कद्दावर नेता को टक्कर देगा ‘आप’ का ये चर्चित नेता.. 

मुनीर पहले ऐसे सेना प्रमुख है, जिन्होंने दो सबसे शक्तिशाली खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) और मिलिट्री इंटेलिजेंस (एमआई) के प्रमुख के रूप में सेवाएं दी हैं। हालांकि वह अब तक सबसे कम समय के लिए आईएसआई प्रमुख रहे। आठ महीने के अंदर 2019 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के कहने पर उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद को आईएसआई प्रमुख नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़े  :  ग्रामीणों ने थानेदार को बनाया दूल्हा, फिर घोड़ी पर बिठाकर पूरे गांव में घुमाया, जानें पूरा मामला

पाकिस्तान को अस्तित्व में आए 75 से ज्यादा साल हो चुके हैं और देश में आधे से अधिक समय तक सेना का शासन रहा है। ऐसे में देश के सुरक्षा और विदेश नीति मामलों में सेना का काफी दखल रहा है।

यह भी पढ़े  :  जनरल आसिम मुनीर ने पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला