दक्षिण-पश्चिमी चीन में मौसमी मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ से 15 लोगों की मौत |

दक्षिण-पश्चिमी चीन में मौसमी मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ से 15 लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिमी चीन में मौसमी मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ से 15 लोगों की मौत

:   Modified Date:  July 5, 2023 / 04:02 PM IST, Published Date : July 5, 2023/4:02 pm IST

बीजिंग,पांच जुलाई (एपी) दक्षिण-पश्चिमी चीन के पहाड़ी इलाकों में मौसमी मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ से कम से कम 15 लोगों की जान चली गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

स्थानीय सरकार की वेबसाइट के अनुसार, 3.1 करोड़ की आबादी वाले विशाल पहाड़ी क्षेत्र चोंगकिंग में सुबह तक चार लोगों के लापता होने की खबर भी थी।

देश के अन्य हिस्सों में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं लेकिन चोंगकिंग में बाढ़ घातक प्रतीत हो रही है जहां से अब तक हजारों लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन में, बाढ़ के कारण 85,000 से अधिक लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

चोंगकिंग में बाढ़ की चेतावनी का स्तर चार से बढ़ाकर तीन कर दिया गया है, जो संकट की बढ़ती गंभीरता को दर्शाता है।

सरकारी वेबसाइट पर पोस्ट की गई तस्वीरों में, बचाव दल नाव में सवार होकर ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान पर ले जाते और कार्यकर्ता भूस्खलन से अवरुद्ध सड़कों को साफ करते नजर आ रहे हैं।

हर साल चीन के बड़े हिस्से में मौसमी बाढ़ आती है, खासकर अर्ध-उष्णकटिबंधीय दक्षिण क्षेत्र में। इस वर्ष कुछ उत्तरी क्षेत्रों में भी 50 साल में सबसे भीषण बाढ़ की खबरें हैं।

2021 में मध्य प्रांत हेनान में वर्षा और बाढ़ संबंधी कारणों के चलते 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी । उसी वर्ष 20 जुलाई को प्रांतीय राजधानी झेंग्झोऊ में रिकॉर्ड बारिश हुई थी, जिससे सड़कें उफनती हुई नदियों में तब्दील हो गईं थीं और जगह-जगह पानी भर गया था।

एपी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)