अमेरिका के ‘मिडवेस्ट’ और ‘साउथ’ में बवंडर ने मचाई तबाही, 18 लोगों की मौत |

अमेरिका के ‘मिडवेस्ट’ और ‘साउथ’ में बवंडर ने मचाई तबाही, 18 लोगों की मौत

अमेरिका के ‘मिडवेस्ट’ और ‘साउथ’ में बवंडर ने मचाई तबाही, 18 लोगों की मौत

:   Modified Date:  April 1, 2023 / 11:30 PM IST, Published Date : April 1, 2023/11:30 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

लिटिल रॉक (अमेरिका), एक अप्रैल (एपी) अमेरिका के ‘मिडवेस्ट-साउथ’ में शुक्रवार को आए बवंडर (टॉरनेडो) ने भारी तबाही मचाई है। टेनेसी में शनिवार को बवंडर संबंधी घटनाओं में सात लोगों की मौत की पुष्टि के बाद अब तक कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई अन्य घायल हुए हैं।

इन शक्तिशाली बवंडर से अमेरिका के‘मिडवेस्ट-साउथ’ में कई मकान और शॉपिंग सेंटर धाराशायी हो गए और इलिनोइस में ‘हेवी मेटल्स’ संगीत कार्यक्रम के दौरान थियेटर की छत गिर गई।

एडम्सविले के मेयर डेविड लेकनर ने पुष्टि की कि मैकनेरी काउंटी में सात लोगों की मौत हुई है। लेकनर ने कहा कि ज्यादातर नुकसान घरों और रिहायशी इलाकों में हुआ है।

पूरे इलाके में शुक्रवार की रात मची तबाही के बाद आपात सेवा के कर्मी शनिवार सुबह तबाही का आकलन कर रहे हैं। तूफान प्रणाली के प्रभावी होने से उठे बवंडरों से साउथ के मैदानों के जंगलों में आग लगने की घटना हुई है। ऊपरी ‘मिडवेस्ट’ में भी स्थिति खराब है। मिडवेस्ट अमेरिका के जनगणना ब्यूरो के चार जनगणना क्षेत्रों में से एक है। यह देश के उत्तरी मध्य के भाग में स्थित है।

क्रॉस काउंटी की सरकारी अधिकारी एली लॉन्ग ने केएआईटी-टीवी को बताया कि मरने वालों में अरकांसास के छोटे शहर विन के चार लोग शामिल हैं। इनके अलावा अलाबामा, इलिनोइस, इंडियाना और लिटिल रॉक क्षेत्र में अन्य मौतों की खबर है।

वेन शहर की पार्षद लीजा पॉवेल कार्टर ने कहा कि टेनेसी की मेम्फिस शहर से करीब 80 किलोमीटर पश्चिम स्थित उनके शहर में बिजली नहीं है और सड़क मलबे से भरी हैं। उन्होंने शुक्रवार को कहा, ‘‘मैं भयभीत हूं और घर की तलाश कर रही हूं लेकिन घर नहीं मिल रहा। वेन (शहर) भी नष्ट हो गया…घर तबाह हो गए हैं, पेड़ सड़कों पर गिर गए हैं।’’

आपात प्रबंधन के निदेशक जिम पिरटले ने शनिवार सुबह एसोसिएटेड प्रेस को ई-मेल के जरिये बताया कि तूफान की वजह से इंडियानर की सुलिवियन काउंटी में तीन लोगों की मौत हुई है। कई मकान तबाह हुए हैं और कुछ लोग अब भी लापता हैं। उन्होंने बताया कि सुलिवियन, इंडियानापोलिस से करीब 150 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम है।

प्राधिकारियों ने बताया कि लिटिल रॉक में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 24 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। अरकंसास राज्य के विन में भी तूफान ने काफी तबाही मचाई। प्राधिकारियों ने बताया कि विने में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई मकान ढह गए और लोग मलबे में दब गए।

प्राधिकारियों ने बताया कि इलिनोइस के बेलविदेरे में शुक्रवार रात बवंडर की चपेट में आने से एक थिएटर की छत गिर गई, जिसके कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और 28 लोग घायल हो गए।

बेलविदेरे पुलिस विभाग ने बताया कि भारी तूफान की वजह से छत गिरी और थियेटर से स्थानीय समयानुसार शाम सात बजकर 48 मिनट से मदद के लिए कॉल आने लगे। विभाग ने बताया कि शुरुआती आकलन के मुताबिक यह नुकसान बवंडर की वजह से हुआ। उन्होंने बताया कि शिकागो से करीब 113 किलोमीटर दूर स्थित अपोलो थियेटर की छत हेवी मेटल संगीत के दौरान गिरी और घटना के समय मौके पर 260 लोग मौजूद थे।

बेलविदरे के पुलिस प्रमुख शेन वुडी ने बताया कि छत गिरने के बाद ‘‘वहां पर अफरा-तफरी की स्थिति थी।’’

देश के ‘मिडवेस्ट’ में एक व्यापक तूफान प्रणाली के कारण आयोवा में भी तूफान आने की जानकारी है, जबकि इलिनोइस में ओलावृष्टि हुई और ओकलाहोमा में घास में लगी आग और विकराल हो गई।

अरकांसास के पुलस्की काउंटी के अधिकारियों ने नॉर्थ लिटिल रॉक में बवंडर से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की। बापिस्ट हेल्थ मेडिकल सेंटर ने बताया कि बवंडर की वजह से घायल 21 लोगों का उनके केंद्र में इलाज किया गया है जिनमें से पांच की हालत गंभीर है।

शहर के मेयर फ्रैंक स्कॉट जूनियर ने घोषणा की कि उन्होंने नेशनल गार्ड से मदद मांगी है।

अरकांसास की गवर्नर सारा हकाबी सैंडर्स ने पुष्टि की है कि राज्य के मेम्फिस, टेनेसी और वेन, अरकांसास में बड़े पैमाने पर बवंडर से तबाही हुई है।

बवंडरों ने पूर्वी आयोवा में भी तबाही मचाई है। एक बवंडर आयोवा शहर के पश्चिम से गुजरा।

अरकांसास राज्य में करीब 90 हजार घरों की बिजली गुल हो गई है। ओकलाहोमा में तेज हवाओं से घांस में लगी आग तेज हो गई है और ओकलाहोमा शहर के पूर्वोत्तर के लोगों को अपने-अपने घर खाली करने की अपील की गई है।

इलिनोइस में वुडफोर्ड काउंटी आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख राडार ऑपरेटर बेन वेगनर ने कहा कि रोनोक, पियोरिया के पूर्वोत्तर में कई घरों को नुकसान पहुंचा है और करीब 1,09,000 घरों की बिजली गुल हो गई है।

आयोवा, मिसौरी, टेनेसी, विस्कॉन्सिन, इंडियाना और टेक्सास में भी नुकसान की खबरें हैं।

बवंडर और तूफान की वजह से शिकागो हवाई अड्डे पर विमानों का आगमन औसतन दो घंटे की देरी से हो रहा है।

एपी शफीक देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)