‘ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन’ का दावा, चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप को रोका |

‘ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन’ का दावा, चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप को रोका

‘ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन’ का दावा, चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप को रोका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : February 10, 2022/11:34 am IST

कैनबरा, 10 फरवरी (एपी) ‘ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन’ ने दावा किया है कि उसने देश के एक चुनाव को अवैध रूप से नियंत्रित करने के एक विदेशी सरकार के प्रयास को बाधित कर दिया है।

‘ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन’ के महानिदेशक माइक बर्गेस ने बुधवार को यह जानकारी दी लेकिन उस देश का नाम नहीं बताया जिसने हस्तक्षेप की कोशिश की थी।

उन्होंने यह भी नहीं बताया कि संघीय या राज्य किन चुनाव को निशाना बनाया गया था। ऑस्ट्रेलिया में मई में आम चुनाव होने हैं।

बर्गेस ने कहा, ‘‘ इस मामले में एक अमीर व्यक्ति शामिल था, जिसके एक विदेशी सरकार और उसकी खुफिया एजेंसियों के साथ सीधे तथा प्रगाढ़ संबंध हैं।’’

उन्होंने बताया कि उस अमीर व्यक्ति ने एक एजेंट को ऐसे उम्मीदवार खोजने के लिए सैकड़ों-हजारों डॉलर दिए, जो ‘‘प्रलोभन’’ में आ सकते हों। प्रलोभनों में विदेशी भाषा के समाचार मंचों और विज्ञापन में उनके अनुकूल खबरें देने के वादे शामिल थे।

बर्गेस ने आरोपों के संबंध में कोई सबूत पेश नहीं किया।

ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच हालिया कुछ वर्षों में संबंध काफी खराब हुए हैं। चीन, 2019 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा पेश किए गए कानूनों से नाराज है, जिसके तहत राजनीतिक दलों को विदेशों से मिल रहे चंदे और ऑस्ट्रेलियाई राजनीति में गुप्त विदेशी हस्तक्षेप पर रोक लगा दी गई थी।

सरकार ने स्पष्ट किया था कि अमेरिका तथा फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव और ब्रिटेन में ‘ब्रेक्जिट’ जनमत संग्रह में विदेशी हस्तक्षेप के मद्देनजर यह कानून लाया गया।

एपी निहारिका धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)