अमेरिका ने इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम से बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराया | Ballistic missile destroyed by interceptor missile system

अमेरिका ने इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम से बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराया

अमेरिका ने इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम से बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : May 31, 2017/6:13 am IST

उत्तर कोरिया के साथ गहराए तनाव के बीच अमेरिका ने मंगलवार को लंबी दूरी की उन्नत इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल कर अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराने में कामयाबी हासिल की है. अमेरिका ने उत्तर कोरिया के हमले से खुद को बचाने के लिए इसका परीक्षण किया है. उत्तर कोरिया की ओर से लगातार मिसाइल और परमाणु परीक्षण किए जा रहे हैं, जिसके चलते अमेरिका बेहद चिंतित है.

उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर भी हमले की धमकी दे चुका है. उसने कहा है कि अगर अमेरिका ने उसको उकसाया, तो वह उस पर परमाणु हमला करेगा. अमेरिकी रक्षा विभाग के अधिकारी के मुताबिक मिसाइल डिफेंस एजेंसी ने कैलिफोर्निया के वंडेनबर्ग एयरफोर्स बेस से इस इंटरसेप्टर को लांच किया, जिसने अपने लक्ष्य अमेरिका के मॉक ICBM को प्रशांत महासागर में मार गिराया. अमेरिका का यह इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम पहले से ही विवादों में रहा है. दुनिया के दूसरे देश इसकी कड़ी आलोचना करते आ रहे हैं.

अमेरिकी डिफेंस एजेंसी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इंटरसेप्टर सिस्टम ने अपने लक्ष्य को फौरन भेद दिया. एजेंसी के डायरेक्टर वाइस एडमिरल जिम सिरिंग कहना है कि इंटरसेप्टर ने ICBM को बेहद सटीकता के साथ मार गिराया. यह एक बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि अमेरिका की सुरक्षा के लिए यह इंटरसेप्टर बेहद अहम है.

 
Flowers