कैलिफोर्निया: भीषण गर्मी के बीच जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए संघर्ष कर रहे दमकल कर्मी | California: Fire men struggling to extinguish forest fire amid scorching heat

कैलिफोर्निया: भीषण गर्मी के बीच जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए संघर्ष कर रहे दमकल कर्मी

कैलिफोर्निया: भीषण गर्मी के बीच जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए संघर्ष कर रहे दमकल कर्मी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : July 2, 2021/5:11 am IST

रेडिंग (अमेरिका), दो जुलाई (एपी) उत्तरी कैलिफोर्निया में अत्यधिक गर्मी के बीच सैकड़ों दमकल कर्मी जंगलों में तीन स्थानों पर लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए बृहस्पतिवार को जूझते रहे। आग की लपटों ने कई घरों को नष्ट कर दिया और कुछ समुदाय इलाके को खाली करने पर मजबूर हो गए।

क्षेत्र में मौजूद ज्वालामुखी, माउंट शास्ता धुएं के उठते गुबार से धुंध में लिपट गया था जिसकी पुष्टि अंतरिक्ष में मौसम संबंधी उपग्रहों से ली गई तस्वीर से हो रही थी।

यह दृश्य पिछले साल कैलिफोर्निया में जंगलों में आग लगने के दृश्य की याद दिलाता है जब आग 17,000 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा इलाके को अपनी जद में ले चुकी थी जो राज्य के दर्ज किए गए इतिहास में सबसे ज्यादा है।

असाधारण प्रशांत उत्तरपश्चिम लू जो कैलिफोर्निया के ऊपरी हिस्सों में फैल गई थी, वह अब घट रही है लेकिन अनुमान लगाने वालों का कहना है कि चार जुलाई वाले सप्ताहांत में तापमान के फिर से सामान्य होने से कुछ देर पहले यह ठंडी होनी शुरू होगी।

साल्ट फायर के लिए शास्ता-ट्रिनिटी राष्ट्रीय वन प्रवक्ता सूजी जॉनसन ने कहा, ‘‘मौसम बहुत गर्म एवं शुष्क” है। बुधवार को लगी आग 18 वर्ग किलोमीटर तक पहंच गई है जिसके बाद इंटरस्टेट 5 के कई मार्गों को बंद करना पड़ा और लेकहेड में कुछ मार्गों के लिए खाली करने के आदेश जारी करने पड़े जहां करीब 700 लोग रहते हैं।

रेडिंग रिकॉर्ड सर्चलाइट अखबार के एक रिपोर्टर ने लेकहेड के दक्षिण में कई इमारतों को क्षतिग्रस्त देखा जिनमें घर, गैराज और अन्य इमारतें शामिल थी।

जॉनसन ने अखबार को बताया कि जांचकर्ता उस कार को ढूंढ रहे हैं जिससे संभवत: आग लगी थी ।

अधिकारियों ने बताया कि दमकल की करीब 300 गाड़ियों ने आग बुझाने के प्रयास किए लेकिन उनके प्रयासों को गर्म मौसम और दुर्गम पहाड़ियों ने बाधित किया।

एपी नेहा मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)