चीन: भारतीय दूतावास ने चीनी कॉलेजों से प्राप्त डिग्री के दस्तावेजीकरण के बारे में एफएक्यू जारी किए |

चीन: भारतीय दूतावास ने चीनी कॉलेजों से प्राप्त डिग्री के दस्तावेजीकरण के बारे में एफएक्यू जारी किए

चीन: भारतीय दूतावास ने चीनी कॉलेजों से प्राप्त डिग्री के दस्तावेजीकरण के बारे में एफएक्यू जारी किए

:   Modified Date:  June 13, 2024 / 08:58 PM IST, Published Date : June 13, 2024/8:58 pm IST

(के.जे.एम वर्मा)

बीजिंग, 13 जून (भाषा) भारतीय दूतावास ने चीन में अध्ययन कर रहे भारतीयों के लिए अपनी वेबसाइट पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) प्रकाशित किए हैं ताकि उन्हें चीनी कॉलेजों से प्राप्त दस्तावेजों व डिग्रियों के सत्यापन से संबंधित प्रक्रियाओं की जानकारी दी जा सके।

साल 2016, 2017 और 2018 बैच के भारतीय छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद जून और जुलाई में भारत लौटने वाले हैं, ऐसे में चीनी कॉलेजों से प्राप्त डिग्री के लिए आवश्यक दस्तावेजीकरण से संबंधित कई प्रश्न बुधवार को प्रकाशित किए गए हैं।

एफएक्यू में इन दस्तावेजों के सत्यापन के लिए दूतावास और शंघाई व गुआंगजू में भारतीय वाणिज्य दूतावासों द्वारा ली जाने वाली फीस, त्वरित आधार पर दस्तावेजों के सत्यापन में लगने वाला समय, भारत में स्वीकृति के लिए दूतावास से दस्तावेजों के सत्यापन की आवश्यकता, भारत में विभिन्न चिकित्सा परिषदों द्वारा दूतावास को भेजे गए दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया आदि के बारे में कई प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं।

दूतावास ने पिछले महीने उन भारतीय छात्रों के साथ अपना पहला संवाद सत्र आयोजित किया था, जिन्होंने चीन के वीजा प्रतिबंधों के बाद तीन साल की कोविड-19 अवधि के दौरान सबसे अधिक कष्ट झेले, जिससे उनकी शैक्षणिक अवधि कई वर्षों तक बढ़ गई। इस सत्र के बाद दूतावास ने एफएक्यू जारी किए हैं।

सत्र के दौरान चीन में भारतीय राजदूत प्रदीप कुमार रावत और वाणिज्य दूत नितिनजीत सिंह ने छात्रों से बातचीत कर उनकी शिकायतें सुनीं और अनुभव जाने।

भाषा जोहेब माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)