रूस के बाद चीन के खतरनाक इरादे! तीन गुना किया रक्षा बजट, भारत के लिए खतरे की घंटी? |

रूस के बाद चीन के खतरनाक इरादे! तीन गुना किया रक्षा बजट, भारत के लिए खतरे की घंटी?

भारत का पड़ोसी चीन लगातार खुद को मजबूत कर रहा है, चीन लगातार अपने रक्षा बजट में बढ़ोतरी कर रहा है। चीन की शी जिनपिंग सरकार ने आज अपना बजट पेश किया है और इस बजट में चीन ने रक्षा बजट में काफी बढ़ोत्तरी की है। China's dangerous intentions after Russia! Defense budget tripled, alarm bells for India?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 5, 2022/7:05 pm IST

China Defense Budget: भारत का पड़ोसी चीन लगातार खुद को मजबूत कर रहा है, चीन लगातार अपने रक्षा बजट में बढ़ोतरी कर रहा है। चीन की शी जिनपिंग सरकार ने आज अपना बजट पेश किया है और इस बजट में चीन ने रक्षा बजट में काफी बढ़ोत्तरी की है। जानकारी के मुताबिक चीन ने अपने रक्षा खर्च में 7.1 फीसदी की बढ़ोतरी की है। शी जिनपिंग ने रक्षा बजट में 17.57 लाख करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा है। यह बजट भारत से तीन गुना से ज्यादा है। भारत का रक्षा बजट साल 2022 के लिए 5.25 लाख करोड़ है।

read more:छत्तीसगढ़ : CM सुपोषण अभियान को मिली बड़ी सफलता, एक लाख 70 हजार बच्चे हुए कुपोषण मुक्त
चीन सरकार की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन 2022 में सैन्य शिक्षा और युद्ध प्रशिक्षण को बढ़ावा देगा। एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन के पास अब संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सैन्य बजट होगा और वह परमाणु-सक्षम मिसाइलों और अन्य हथियारों में तेजी से निवेश कर रहा है।

read more:रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच राफेल ने पाक-बॉर्डर पर मचाई तबाही.. एक मिनट में 2500 फायर..148 फाइटर जेट की गड़गड़ाहट ने ‘दुश्मन’ देश में मचाई खलबली
चीन ने बीते साल मार्च 2021 में अपने रक्षा बजट में 6.8 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। चीन ने 15.57 लाख करोड़ का रक्षा बजट रखा था। इसमें खास बात यह है कि कोरोना महामारी के बावजूद चीन ने अपने रक्षा बजट में काफी ज्यादा बढ़ोतरी की है। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इस पैसे का इस्तेमाल चीनी सेना के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। चीन के राष्ट्रपति शी जिंनफिग का इरादा सेना को और अधिक उन्नत हथियारों और उपकरणों से लैस करने का है।

read more:आयुष डॉक्टरों की सरकार के खिलाफ आर-पार की लड़ाई, आज 10वें दिन पैदल मार्च कर भरी हुंकार
दुनिया में सबसे अधिक रक्षा बजट की बात करें तो अमेरिका इसमें अव्वल है। अमेरिका का रक्षा बजट हमेशा ही अन्य देशों की तुलना में सबसे ज्यादा रहता है। चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने साल 2022 का रक्षा बजट बढ़ाकर 768.2 अरब करने का ऐलान कर दिया है। वहीं चीन का बढ़ता रक्षा बजट पड़ोसी भारत के लिए भी खतरे की घंटी हो सकता है।