Corona New Wave in this new year

Corona New Wave: नए साल में फिर से दस्तक देगा कोरोना! यहां नहीं दिख रहा Lockdown का असर, छात्रों को घर से पढ़ाई करने के आदेश

Corona New Wave: नए साल में फिर से दस्तक देगा कोरोना! यहां नहीं दिख रहा Lockdown का असर, छात्रों को घर से पढ़ाई करने के आदेश: Corona New Wave in this new year

Edited By :   Modified Date:  December 14, 2022 / 07:02 AM IST, Published Date : December 14, 2022/6:56 am IST

बीजिंग : Corona New Wave in this new year : चीन के कुछ विश्वविद्यालयों ने कहा है कि वे जनवरी में नववर्ष की छुट्टियों के दौरान कोविड-19 का प्रकोप और बढ़ने की आशंका को देखते हुए छात्रों को घर से पढ़ाई करते हुए सेमेस्टर पूरा करने की अनुमति देंगे। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने स्कूल-कॉलेज ऐसा करेंगे लेकिन शंघाई और आसपास के शहरों में विश्वविद्यालयों ने कहा कि छात्रों को या तो जल्दी घर लौटने या परिसर में रहने और हर 48 घंटे पर जांच कराने का विकल्प दिया जाएगा।

Read More : ये तीन राशि वाले जातक रहे सावधान, बिगड़ जाएंगे बनते काम, इस उपाय से मिलेगा समाधान

इस बार चंद्र नववर्ष 22 जनवरी को आ रहा है जो पारंपरिक रूप से चीन में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। विश्वविद्यालयों में पिछले तीन साल में कई बार लॉकडाउन लगाए गए जिसके कारण परिसर या कमरों तक सीमित रह गए छात्रों का कभी कभार अधिकारियों के साथ टकराव भी हुआ। रेस्तरां ज्यादातर बंद या खाली हैं, क्योंकि कई व्यवसायों को ऐसे कर्मचारी खोजने में कठिनाई हो रही है जो संक्रमित नहीं हुए हैं। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए अवरोधक हटाए जाने के बावजूद बीजिंग का भीड़भाड़ वाला इलाका सानलितुन भी वीरान है।

Read More : 400 से अधिक लोगों को एकसाथ मिला नियुक्तिपत्र, जल्द होगी लंबित रिक्तियों पर भर्ती, CM ने किया ऐलान

Corona New Wave in this new year : विश्वविद्यालयों ने यह घोषणा ऐसे वक्त की है जब चीन ने अपनी सख्त ‘‘शून्य कोविड’’ नीति में छूट देते हुए हल्के लक्षण वाले लोगों को पृथक-वास केंद्रों में भेजे जाने के बजाय घर पर रहने की मंजूरी दी है। साथ ही, उसने व्यापक प्रदर्शनों के बाद नीति में कई और बदलाव भी किए हैं। पिछले महीने बीजिंग और कई अन्य शहरों में कड़े प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन हुए थे जिसमें राष्ट्रपति शी चिनफिंग से पद छोड़ने की मांग की गई थी। चीन में इस तरह के प्रदर्शन हालिया दशकों में पहले कभी नहीं हुए थे।

Read More : घर में भूलकर भी न लगाएं ये 5 पौधे, वापस लौट जाती है लक्ष्मी, आज ही कर दें बाहर

लॉकडाउन में ढील के साथ संक्रमण की नयी लहर फैलने की आशंका भी बढ़ती जा रही है जो कुछ जगहों पर पहले से बोझ तले दबी स्वास्थ्य सेवा के लिए और मुश्किल बढ़ाएगी। चीन में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,451 नए मामले आए और अब तक 5,235 लोगों की मौत हो चुकी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें