कोरोना रिटर्न्स, फ्लाइटें रद्द, स्कूल बंद.. चीन में कई जगहों पर लगा लॉकडाउन

Corona returns, flights canceled, schools closed .. lockdown imposed in many places in China

Edited By: , October 22, 2021 / 08:37 AM IST

बीजिंग। चीन में कोरोना वायरस के लगातार मामले बढ़ते दिख रहे हैं। इस वजह से चीनी सरकार सख्ते में आ गई है और कई कड़े कदम उठा लिए गए हैं। फ्लाइट रद्द की जा रही हैं, कई क्षेत्रों में स्कूल बंद हो रहे हैं औ कुछ जगहों पर फिर लॉकडाउन भी लग रहा है।

पढ़ें- खैबर पख्तूनख्वा में 3 आतंकवादी मारे गए, परिसर में छापा मारने के दौरान हुई मुठभेड़, कई फरार

चीन के उत्तर और उत्तर पश्चिमी शहरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कुछ बाहर से आए यात्रियों को इस आउटब्रेक के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। अभी के लिए प्रशासन ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। मास टेस्टिंग तो की ही जा रही है, इसके अलावा टूरिस्ट स्पॉट बंद कर दि गए हैं, संक्रमण वाली जगहों पर एंटरटेनमेंट वैन्यू पर भी ताले लगा दि गए हैं और कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन की भी नौबत आ गई है।

पढ़ें- दिल्ली से बड़ी खबर, भूपेश बघेल बने रहेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, कांग्रेस आलाकमान के सूत्रों के हवाले से खबर 

फ्लाइट रद्द, क्षेत्रों में लॉकडाउन की नौबत

बताया गया है कि बढ़ते मामलों की वजह से Xi’an और Lanzhou क्षेत्रों में 60 प्रतिशत उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। कहा ये भी जा रहा है कि मंगोलिया वाले क्षेत्र में बढ़ते मामलों की वजह से कोयले के आयात पर भी असर पड़ सकता है। वैसे अभी के लिए चीन में 24 घंटे में सिर्फ 13 मामले सामने आए हैं।

पढ़ें- आपके हाथों में भी है X का निशान.. ऐसे लोग होते हैं बहुत भाग्यशाली.. किस बात का संकेत देते हैं ये.. जानिए

लेकिन ये सख्ती इसलिए देखने को मिल रही है क्योंकि चीनी सरकार अपने देश में कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज नहीं चाहती है. ऐसे में एक मामले के आने से भी पैनिक वाली स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

पढ़ें- PM Kisan Yojana: अक्टूबर माह में इस तारीख तक कर लें यह काम, खाते में आएंगे 4000, किसानों को सालाना 6000 की जगह 12000 मिलेंगे 

वहीं चीन के Lanzhou क्षेत्र में तो लोगों से अपील कर दी गई है कि वे अपने घर से बाहर ना निकले। अगर कोई जरूरी काम नहीं है तो घर में रहने की अपील की गई है। वहीं जो बाहर निकल भी रहे हैं उन्हें कोविड की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने को कहा जा रहा है। ऐसे में नियम काफी सख्त कर दिए गए हैं और पालन नहीं होने पर एक्शन भी लिया जा रहा है।