13 फरवरी तक सभी सेवाओं में नई पाबंदियां लागू, ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के कारण इस देश में लिया गया फैसला

कोविड-19: जापान में तोक्यो सहित 13 स्थानों पर लागू होंगे नए प्रतिबंध

: , January 19, 2022 / 01:12 PM IST

तोक्यो,  (एपी) जापान की सरकार कोरोना वायरस के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के कारण संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर तोक्यो सहित 10 से अधिक क्षेत्रों में शुक्रवार से कोविड-19 संबंधी नई पाबंदियां लागू करेंगी। इसके तहत स्थानीय नेता भोजनालयों के खुले रहने की अवधि कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: RDA के बाद अब NRDA की भी वित्तीय स्थिति हुई खराब, नहीं चुका पा रहा कर्ज, प्रदेश में गरमाई सियासत

अर्थव्यवस्था पुनरोद्धार मंत्री डेशिरो यामागीवा ने बताया कि सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञों के पैनल ने बुधवार को 13 क्षेत्रों में तीन सप्ताह के लिए 13 फरवरी तक नए प्रतिबंध लागू करने की योजना को मंजूरी दे दी। यामागीवा वायरस से निपटने के लिए किए जाने वाले उपायों के कार्य के प्रभारी हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस जिला सचिव के घर डकैती मामले में आया नया मोड़, अपनी ही पार्टी के नेता पर जताया शक, एसपी से की शिकायत

जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमिओ किशिदा बुधवार को सरकारी कार्यबल की बैठक में आधिकारिक तौर पर नए उपायों की घोषणा कर सकते हैं। तेजी से बढ़ते संक्रमण ने कुछ क्षेत्रों में अस्पतालों, स्कूलों और अन्य क्षेत्रों को काफी प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ें:  मिशन 2023′.. एक्शन में बीजेपी-कांग्रेस! ‘बूथ’ वाला प्लान Vs ‘घर-घर चलो’ अभियान, कौन अपने लक्ष्य के कितना करीब पाएगा?

जापान ने अब तक वैश्विक महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन का विरोध किया है और इसके बजाय रेस्तरां तथा बार को जल्दी बंद करने, शराब ना परोसने जैसे उपाय किए हैं। वहीं, जनता से मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है क्योंकि सरकार अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को कम करना चाहती है।

यह भी पढ़ें: अबकी बार… अंतिम प्रहार! ‘लाल गैंग’ के खिलाफ निर्णायक जंग! क्या सुरक्षाबलों के प्रहार से इस बार नक्सलियों का बचना नामुमकिन है?

जापान ने सितंबर में, संक्रमण के मामले कम होने के बाद धीरे-धीरे सामाजिक और व्यावसायिक गतिविधियों को बहाल करना शुरू किया था। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा कोविड-19 रोधी टीकों की शुरुआती दो खुराक देने के लिए तेजी से चलाए अभियान के चलते हो पाया है। तोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके सहित कई स्थानीय गवर्नर के अनुरोध के बाद जापान की सरकार यह कदम उठा रही है।

यह भी पढ़ें: 3 IPS अधिकारियों का तबादला, गृह विभाग ने जारी किया आदेश, देखें सूची

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जापान में मंगलवार को 32,000 से अधिक मामले सामने आए थे, जिनमें से 5,185 मामले तोक्यो में सामने आए थे। जापान में अभी तक कोविड-19 के 19.3 लाख मामले सामने आ चुके हैं और संक्रमण से 1,84,00 लोगों की मौत हुई है। देश में अभी 134,000 से अधिक मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।