चक्रवात ‘शाहीन’ ने ​ढाया कहर, अब तक 13 लोगों की मौत, कई लोग अब भी लापता |

चक्रवात ‘शाहीन’ ने ​ढाया कहर, अब तक 13 लोगों की मौत, कई लोग अब भी लापता

ओमान में चक्रवात ‘शाहीन’ के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 13 हुई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : October 4, 2021/6:56 pm IST

दुबई, चार अक्टूबर (एपी) ओमान में चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ के कारण जान गंवाने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 13 हो गई, जबकि ईरान के कई मछुआरे अब भी लापता हैं। वहीं, तूफान ओमान में आगे बढ़कर थोड़ा कमजोर पड़ा है।

ओमान के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को चक्रवात यहां पहुंचा था। एक लापता व्यक्ति का शव उन्हें बरामद हुआ है, वह बाढ़ के पानी में बह गया था। इसी तरह बहने से एक बच्चे की भी मौत हो गई थी। वहीं, भूस्खलन में एशिया के दो विदेशी लोगों की मौत हो गई।

read more: अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव रहे IAS और शिक्षाविद शक्ति सिन्हा का निधन, आज लेह में सम्मेलन को करने वाले थे संबोधित

देश की राष्ट्रीय आपात प्रबंधन समिति ने सोमवार दोपहर में बताया कि तूफान से सात और लोगों की मौत हुई। हालांकि, उन्होंने इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी। ईरान के सरकारी टेलिविजन के अनुसार, पाकिस्तान से लगी इस्लामिक गणराज्य की सीमा के पास गांव पासबंदर से लापता हुए पांच मछुआरों में से दो का शव बचावकर्ताओं को बरामद हुआ है।

इससे पहले, ईरानी संसद के उपाध्यक्ष अली निकजाद ने रविवार को कहा था कि चक्रवात के कारण कम से कम छह मछुआरों के मारे जाने की आशंका है। जाबोल शहर के गवर्नर अब्बास अली अर्जमंदी ने कहा कि ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में चक्रवात की वजह से धूल भरी आंधी चलने से आंख, दिल और फेफड़े में शिकायत के साथ रविवार को 122 लोग अस्पताल गए। उन्होंने बताया कि 18 लोगों को आगे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

read more: सिएट ने क्लीनविन एनर्जी में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा किया

हिंद महासागर में आने वाले चक्रवातों का पूर्वानुमान लगाने वाले शीर्ष केन्द्र, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि ‘शाहीन’ के कारण हवाएं अब 90 किलोमीटर प्रति घंटे (55 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चल रही हैं और आगे यह कमजोर होती रहेंगी। उसने आने वाले कुछ घंटों में, तूफान के एक उष्णकटिबंधीय दबाव में तब्दील होने का पूर्वानुमान लगाया है। ‘शाहीन’ जब पहुंचा था, तब 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं।’

 

 
Flowers