David S Johnston red glow in night sky due spacex rocket

आसमान में छाई रहस्यमयी रोशनी, तस्वीर देखकर चौंक गए लोग, जानिए क्या है सच्चाई

Red Glow In Night SKY : वर्जीनिया नाइट फोटोग्राफरों ने हाल ही में आसमान में बेहद अनोखा नजारा देखा। इस नजारे को फोटोग्राफरों ने अपने कैमरे में कैद कर किया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : June 26, 2022/4:05 pm IST

Red Glow In Night SKY : वर्जीनिया नाइट फोटोग्राफरों ने हाल ही में आसमान में बेहद अनोखा नजारा देखा। इस नजारे को फोटोग्राफरों ने अपने कैमरे में कैद कर किया। लेकिन ये लाल रोशनी आखिर थी क्या, ये सवाल हर किसी के जेहन में था। संभावना जताई गई कि ऐसा स्पेसएक्स रॉकेट की वजह से हुआ था, जिसे फ्लोरिडा में कुछ ही मिनट पहले लॉन्च किया गया था।

यह भी पढ़ें: 26 june horoscope: इस राशि में होने जा रहा मंगल का गोचर, मेष, मिथुन, तुला, वृश्चिक राशि वालों के जीवन में होगा बड़ा बदलाव

फ़ोटोग्राफ़र डेविड एस जॉनस्टन ने 19 जून को पश्चिम वर्जीनिया के बियर रॉक्स में, रात 12:30 बजे मिल्की वे की तस्वीरें लेते हुए आकाश में लाल रंग के रोशनी को कैप्चर किया। सामान्य तौर पर आसमान में देखने पर ये लाल रंग दिखाई नहीं दे रहा था। लेकिन जब जॉनस्टन ने अपनी तस्वीरों को देखा, तो वहां यह साफ तौर पर दिख रही थी। जॉनस्टन इसे देखकर हैरान रह गए थे कि आखिर ये था क्या।

यह भी पढ़ें: IAS के घर से मिला 12 किलो सोना, रेड के दौरान विजिलेंस टीम पर अधिकारी के बेटे की हत्या का आरोप

उन्होंने कहा कि लाल रंग दिखने पर उन्होंने कुछ लोगों को ये तस्वीरें दिखाईं। तब किसी ने बताया कि ऐसा किसी रॉकेट लॉन्च की वजह से हो सकता है। फिर उन्होंने पता किया और पाया कि स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा से 12:27 बजे ग्लोबलस्टार सैटलाइट पेलोड के साथ फाल्कन 9 रॉकेट लॉन्च किया था।

Red Glow In Night SKY : स्पेस वेदर एक्सपर्ट तमिथा स्कोव का कहना है कि यह तस्वीर ‘सब-विज़ुअल ऑरोरा’ से हो सकती है। उत्तरी गोलार्ध में, ऑरोरा बोरेलिस सूर्य के कोरोना से पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर से टकराने वाले चार्ज्ड कणों से बनता है। टक्कर से ऊर्जा निकलती है, जो हमारे ऊपरी वायुमंडल में मौजूद गैसों को उत्तेजित करती है। साथ ही, वायुमंडलीय अणुओं के आयनीकरण का कारण बनती है। प्रतिक्रिया भी प्रकाश उत्पन्न करती है, ऑक्सीजन आयनों से हरी और पीली रोशनी पैदा होती है, और नाइट्रोजन लाल या नीली रोशनी पैदा करती है सिर्फ जॉनस्टन के कैमरे ने ही यह नजारा कैप्चर नहीं किया। इसी तरह की तस्वीरें मैरीलैंड, उत्तरी कैरोलिना और अन्य जगहों से भी सामने आईं। वैज्ञानिक भी इस बात से सहमत हैं कि इसकी वजह स्पेसएक्स रॉकेट हो सकता है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 

 
Flowers