‘पल्स नाइटक्लब’ नरसंहार की पांचवीं बरसी पर मृतकों को किया गया याद | Dead remembered on fifth anniversary of 'Pulse nightclub' massacre

‘पल्स नाइटक्लब’ नरसंहार की पांचवीं बरसी पर मृतकों को किया गया याद

‘पल्स नाइटक्लब’ नरसंहार की पांचवीं बरसी पर मृतकों को किया गया याद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : June 13, 2021/4:06 am IST

ओरलैंडो, 13 जून (एपी) अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य में समलैंगिकों के एक नाइटक्लब में गोलीबारी की घटना के पांच साल पूरे होने के मौके पर ओरलैंडो और दुनियाभर में हमले में मारे गए 49 लोगों को शनिवार को श्रद्धांजलि दी गयी।

ओरलैंडो शहर के अधिकारियों ने बताया कि दुनियाभर में 600 से अधिक पूजा स्थलों पर ‘पल्स नाइटक्लब’ में गोलीबारी में मारे गए हर व्यक्ति के सम्मान में 49 बार घंटियां बजायी गईं। ओरलैंडो के एक गिरजाघर में मृतकों के प्रियजन और समुदाय के सदस्य एकत्रित हुए तथा उन्होंने मृतकों के नाम पढ़े।

निर्वाचित नेताओं और कार्यकर्ताओं ने कहा कि इस हमले में मारे गए लोगों को केवल शब्दों के जरिए नहीं बल्कि कार्यों से याद करने की जरूरत है। ओरलैंडो का प्रतिनिधित्व करने वाली डेमोक्रेटिक नेता स्टेफनी मर्फी ने कहा, ‘‘पांच साल बाद भी मैं यह समझ नहीं पायी कि कोई ऐसा क्यों करेगा। कैसे कोई इतनी ज्यादा नफरत कर सकता है लेकिन आज मेरे लिए यह समझना और भी मुश्किल है कि क्यों कुछ नेता ऐसे संभावित हमले को रोकने के लिए मूल कदम उठाने से इनकार करते हैं।’’

राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को कहा कि वह राष्ट्रीय स्मारक के तौर पर नाइटक्लब नाम के एक विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे। उन्होंने एक बयान में कहा कि देश को बंदूक हिंसा कम करने के लिए और प्रयास करने चाहिए जैसे कि हथियारों पर रोक लगाना और उन नियमों में खामियों को दूर करना जिससे बंदूक खरीददार अपनी पृष्ठभूमि की जांच होने से बच जाते हैं।

अमेरिका के इतिहास में एलजीबीटीक्यू समुदाय पर अब तक के सबसे बड़े हमले में 49 लोग मारे गए थे और 53 अन्य घायल हो गए थे। 12 जून 2016 को इस घटना के वक्त क्लब में ‘लैटिन नाइट’ का जश्न मनाया जा रहा था। स्वैट टीम के सदस्यों के साथ तीन घंटे तक चले गतिरोध के बाद बंदूकधारी उमर मतीन को मार गिराया गया था। वह इस्लामिक स्टेट का समर्थक था।

एपी गोला शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)