Doctors cut private part of child as he was born due to diphelia disease

जन्म लेते ही डॉक्टरों ने काटा बच्चे का प्राइवेट पार्ट, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

जन्म लेते ही डॉक्टरों ने काटा बच्चे का प्राइवेट पार्ट, वजह जानकर हो जाएंगे हैरानः Doctors cut private part of child as he was born due to diphelia disease

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : April 21, 2022/4:14 pm IST

नई दिल्लीः Doctors cut private part of child दुनिया में कई अजीबोगरीब बर्थ डिफेक्ट्स के केसेस सामने आते रहते हैं। इनमें से कुछ कॉमन होते हैं। ऐसा ही एक मामला ब्राजील से सामने आया है। यहां जन्म लिए एक बच्चे का जन्म के समय से दो जननांग थे। हालांकि यह हैरान करने वाला नहीं था। यह खास तरह की मेडिकल स्थिति है, जो अलग-अलग अंगों के हिसाब से बताई जाती है। जैसे – जिसके दो हाथ-दो पैर से ज्यादा हाथ पैर होते हैं, तो उसे पॉलीमेलिया कहते हैं। ज्यादा उंगलियां होने पर उसे पॉलीडैक्टीली कहते हैं।

Read more : बच्चे को बस से स्कूल भेज रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, इस दर्दनाक हादसे ने सबकों सोचने पर किया मजबूर 

Doctors cut private part of child ब्राजील के बच्चे के शरीर में दो लिंग होने का मतलब है कि उसे डाइफेलिया था। यानी दो लिंगों वाली स्थिति। ऐसा दस लाख में से किसी एक बच्चे को होता है। मेडिकल के इतिहास में अब तक ऐसे सिर्फ 100 ही मामले सामने आए हैं। इस तरह का सबसे पहला केस 1609 में रिकॉर्ड किया गया था। अब सवाल ये उठता है कि डॉक्टरों ने उसका दो लिंग में से बड़े वाले को क्यों अलग किया।

Read more : गेहूं काटने जा रहे दो किसानों की करंट लगने से मौत, 12 साल का लड़का भी झुलसा 

द इंडिपेंडेंट वेबसाइट के मुताबिक इसके बारे में डॉक्टरों ने जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक यूरोलॉजी में रिपोर्ट प्रकाशित कराई है। जिसमें कहा गया है कि कभी-कभी कुछ ऐसे लोग भी जन्म लेते हैं, जिनके पास एक अतिरिक्त पेनिस होता है। इस बच्चे को पूर्ण डाइफेलिया था। यानी इसके दोनों लिंग अगल-बगल थे। हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि जिसमें एक उम्र के हिसाब से सही आकार में था, जबकि दूसरा बड़ा था। इसलिए डॉक्टरों ने बड़ा वाला निकला दिया।

Read more : russia ukraine war: पुतिन ने सेना को दिया मारियुपोल शहर को चारो ओर से घेरने के आदेश, ताकि परिंदा भी न मार सके पर 

जब यह सर्जरी की गई तब बच्चे की उम्र दो साल थी। सर्जरी में देरी क्यों की गई, इसकी वजह रिपोर्ट में नहीं बताई गई है। पहले डॉक्टर छोटे वाले को निकालने वाले थे, क्योंकि शुरुआत में दोनों एक ही आकार के थे। लेकिन डॉक्टरों ने देखा कि बच्चा छोटे वाले पेनिस से ही पेशाब कर रहा है। इसलिए उन्होंने दूसरे बड़े वाले लिंग को निकाल दिया।