बाल्टीमोर में पोत के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले इंजन की नियमित रखरखाव प्रक्रिया चल रही थी: तटरक्षक |

बाल्टीमोर में पोत के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले इंजन की नियमित रखरखाव प्रक्रिया चल रही थी: तटरक्षक

बाल्टीमोर में पोत के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले इंजन की नियमित रखरखाव प्रक्रिया चल रही थी: तटरक्षक

:   Modified Date:  March 28, 2024 / 12:43 PM IST, Published Date : March 28, 2024/12:43 pm IST

बाल्टीमोर (अमेरिका), 28 मार्च (एपी) अमेरिका के मैरीलैंड राज्य में बाल्टीमोर में एक पुल से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हुए मालवाहक जहाज के इंजन की नियमित रखरखाव प्रक्रिया चल रही थी। तटरक्षक बल ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी तट रक्षक रियर एडमिरल शैनन गिलरेथ ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अधिकारियों को सूचित किया गया था कि बिजली गुल होने से पहले जहाज के इंजन की नियमित रखरखाव प्रक्रिया चल रही थी। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को किसी भी समस्या के बारे में सूचित नहीं किया गया।

वहीं, मैरीलैंड राज्य पुलिस अधीक्षक कर्नल रोलैंड एल बटलर जूनियर ने कहा कि नदी में से दो शव निकाले गए हैं। उनके अनुसार, मृतकों की उम्र 35 और 26 वर्ष है।

सिंगापुर के झंडे वाला पोत सोमवार देर रात 2.6 किलोमीटर लंबे ‘फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज’ के एक खंभे से जा टकराया। जहाज के टकराने के बाद पुल टूट कर नदी में गिर गया था। इस दौरान पुल पर मरम्मत का कार्य कर रहे छह लोग लापता हो गए थे जिन्हें बाद में मृत मान लिया गया था।

बटलर ने कहा कि ये छह निर्माण श्रमिक मेक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल साल्वाडोर के हैं।

दूसरी ओर सिंगापुर में अधिकारियों ने कहा कि वे अमेरिकी अधिकारियों की मदद करने के अलावा, पुल ढहने की अपने स्तर से भी जांच करेंगे।

सिंगापुर के समुद्री और बंदरगाह प्राधिकरण ने बुधवार को कहा कि वह जहाज का प्रबंधन करने वाली कंपनी ‘सिनर्जी मरीन ग्रुप’ के साथ काम कर रहा है, ताकि इसकी जांच के लिए अमेरिकी तट रक्षक को जानकारी दी जा सके।

इस बीच, पुल के ढहने के बाद बाल्टीमोर बंदरगाह का परिचालन बंद होने के कारण मालवाहक पोत का संचालन करने वाली कंपनियां यह पता लगाने के लिए संघर्ष कर रही हैं कि अब पोतों का माल वह कहां उतार सकती हैं और कहां से उनपर माल चढ़ा सकती हैं।

आपूर्ति श्रृंखला विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्वी तट के अन्य बंदरगाहों पर बाल्टीमोर जाने वाले पोतों को भेजा जा सकता है जिससे संकट से बचा जा सकेगा।

राज्य ने कहा कि पोतों का संचालन करने वाली 50 से अधिक कंपनियां बाल्टीमोर बंदरगाह के साथ व्यापार करती हैं।

एपी नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers