म्यांमा में जातीय गुरिल्ला महत्वपूर्ण शहर को सेना से छीनने के करीब |

म्यांमा में जातीय गुरिल्ला महत्वपूर्ण शहर को सेना से छीनने के करीब

म्यांमा में जातीय गुरिल्ला महत्वपूर्ण शहर को सेना से छीनने के करीब

:   Modified Date:  April 8, 2024 / 08:44 PM IST, Published Date : April 8, 2024/8:44 pm IST

बैंकॉक, आठ अप्रैल (एपी) म्यांमा के करेन जातीय अल्पसंख्यक गुरिल्ला लड़ाकों ने सोमवार को दावा किया कि वे थाईलैंड की सीमा के पास स्थित एक प्रमुख व्यापारिक शहर पर कब्ज़ा करने के करीब हैं। उन्होंने कहा कि सैन्य सरकार के प्रति वफादार सैनिक और लोकसेवक अपने पदों को छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

केएनयू के प्रवक्ता और सदस्यों ने सोमवार को कहा कि करेन नेशनल यूनियन (केएनयू) की सशस्त्र शाखा ‘करेन नेशनल लिबरेशन आर्मी’ म्यावाडी शहर पर कब्ज़ा करने के करीब है क्योंकि गुरिल्लाओं ने शहर के बाहरी इलाके में रणनीतिक सेना चौकियों को घेर लिया है।

कायिन राज्य का शहर म्यावाडी थाईलैंड के साथ सर्वाधिक सक्रिय व्यापार केंद्र है और इसका गुरिल्लाओं के हाथों में जाना गत अक्टूबर से सेना को मिल रही हार में नवीनतम कड़ी होगा।

अक्टूबर में तीन जातीय विद्रोही समूहों ने देश के पूर्वोत्तर में सेना के खिलाफ आक्रामक अभियान शुरू किया था। पांच महीने से अधिक समय में सेना को कई जगह से खदेड़ दिया गया है।

म्यांमा में राष्ट्रव्यापी संघर्ष फरवरी 2021 में सेना द्वारा आंग सान सू की की चुनी हुई सरकार को अपदस्थ किए जाने और लोकतांत्रिक शासन की वापसी की मांग करने वाले अहिंसक आंदोलन को दबाए जाने के बाद शुरू हुआ।

इस बीच, थाईलैंड के विदेश मंत्रालय ने कहा कि थाई सरकार सीमा पर स्थिति पर नजर रखे हुए है और शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने में मदद के लिए सभी कदम उठाने को तैयार है।

एपी नेत्रपाल रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)