मोल्दोवा में यूरोपीय शिखर सम्मेलन में यूक्रेन युद्ध, क्षेत्रीय संघर्षों पर चर्चा |

मोल्दोवा में यूरोपीय शिखर सम्मेलन में यूक्रेन युद्ध, क्षेत्रीय संघर्षों पर चर्चा

मोल्दोवा में यूरोपीय शिखर सम्मेलन में यूक्रेन युद्ध, क्षेत्रीय संघर्षों पर चर्चा

:   Modified Date:  June 1, 2023 / 06:18 PM IST, Published Date : June 1, 2023/6:18 pm IST

बुल्बोआका (मोल्दोवा), एक जून (एपी) यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बृहस्पतिवार को मोल्दोवा में लगभग 50 यूरोपीय नेताओं के एक विशाल शिखर सम्मेलन में अधिक हथियारों और समर्थन की मांग की।

इसके साथ ही यह सम्मेलन ऐसे केंद्र बिंदु के तौर पर उभरा जो क्षेत्रीय संघर्षों को शांत करने और रूस के युद्ध के जवाब में एकजुटता को बढ़ावा देता नजर आया।

अखिल महाद्वीपीय यूरोपीय राजनीतिक समुदाय की बैठक में रूस और बेलारूस को छोड़कर सभी यूरोपीय देश शामिल थे। सम्मेलन में 47 देशों के राष्ट्रप्रमुख या शासन प्रमुख शामिल थे लेकिन इसका ध्यान महाद्वीप के दक्षिण और पूर्व पर था। पिछले साल यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यह क्षेत्र मॉस्को के साथ रिश्तों के महत्वपूर्ण मोड़ पर है।

यूरोपीय संघ (27 देशों का समूह) शिखर सम्मेलन का उपयोग दशकों तक सोवियत संघ के तहत या उसके तत्काल प्रभाव क्षेत्र में रहे कई पूर्वी यूरोपीय देशों तक पहुंचने और रूसी आक्रमण के लिए महाद्वीप की एकीकृत प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए करना चाहता है।

लगभग 26 लाख की आबादी वाले पूर्व सोवियत गणराज्य मोल्दोवा में शिखर सम्मेलन आयोजित करने के विकल्प को क्रेमलिन को यूरोपीय संघ और मोल्दोवा की पश्चिम समर्थक सरकार द्वारा एक संदेश के रूप में देखा जा रहा है। मोल्दोवा का पिछले साल जून में यूक्रेन के साथ यूरोपीय संघ की सदस्यता मिली थी।

एपी प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers