फेसबुक हैकर्स ने चुराया 3 करोड़ यूजर्स का डाटा | Facebook Hack:

फेसबुक हैकर्स ने चुराया 3 करोड़ यूजर्स का डाटा

फेसबुक हैकर्स ने चुराया 3 करोड़ यूजर्स का डाटा

: , March 9, 2021 / 09:25 PM IST

नई दिल्ली।फेसबुक  अथॉर्टी ने बताया कि हैकरों ने यूजर्स के डाटा चोरी करने में  बड़ी सफलता हासिल करते हुए  2.9 करोड़  यूजर्स की जानकारी चुरा ली है। 

 

ये भी पढ़ें –उईके के भाजपा प्रवेश पर बोले कांग्रेस नेता- पूरा मान-सम्मान दिया था,बताया अवसरवादिता की राजनीति

 

इस दौरान हैकरों ने यूजर्स के नाम और उनकी कांटेक्ट डिटेल सबसे ज्यादा चोरी की है।ज्ञात हो की पीछे महीने ही  फेसबुक ने यह जानकारी दी थी कि सितंबर में हैकरों ने डिजीटल लॉगिन कोड हासिल कर करीब पांच करोड़ यूजर्स की जानकारी चोरी की थी।  हालांकि उस समय सोशल मीडिया कंपनी ने यह नहीं बताया था कि कितने यूजर्स की जानकारी चुराई गई है। इस कारण ही तब कई फेसबुक यूजर्स के अकाउंट खुद ब खुद लॉगआउट हो जा रहे थे। 

ये भी पढ़ें –मी टू कैंपेन पर बोली मीनाक्षी लेखी,कार्यस्थल पर होता है महिलाओं का शोषण

कंपनी ने बताया कि हैकरों ने दो तरह से सूचनाएं चुराई हैं। पहले 1.5 करोड़ लोगों के नाम, कांटेक्ट डिटेल समेत फोन नंबर, ईमेल या दोनों। वहीं हैकरों ने 1.4 करोड़ लोगों के यूजरनेम, लिंग, भाषा, रिश्ते की स्थिति, धर्म, गृह नगर, वर्तमान शहर, जन्मतिथि, फ्रेंड लिस्ट, एजुकेशन, जॉब से जुड़ी जानकारी चुराई है।

 

फेसबुक ने बताया कि इस संबंध में एफबीआई जांच कर रहा है। साथ ही यह बताने से मना किया है कि इसके पीछे कौन हैं।  बता दें कि अमेरिका में मध्यावधि चुनाव से पहले फेसबुक ने 800 से अधिक पेज और अकाउंट बंद किए हैं। सोशल मीडिया कंपनी ने बताया कि इन पेजों और अकाउंट के माध्यम से ऐसे पोस्ट किए जा रहे थे जिनसे फेसबुक के नियमों का उल्लंघन होता है।

वेब डेस्क IBC24

 

#HarGharTiranga