पांच शीर्ष उभरती अर्थव्यवस्थाएं जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुईं |

पांच शीर्ष उभरती अर्थव्यवस्थाएं जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुईं

पांच शीर्ष उभरती अर्थव्यवस्थाएं जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल हुईं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : June 27, 2022/7:03 pm IST

एलमौ (जर्मनी), 27 जून (एपी) जर्मनी के बवारियन आल्प्स में आयोजित हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन की ताजा खबरें इस प्रकार हैं

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने दुनिया की शीर्ष पांच उभरती लोकतांत्रिक अर्थव्यवस्थाओं और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों के नेताओं का स्वागत किया है।

जी-7 के नेताओं की योजना अतिथि देशों- भारत, सेनेगल, इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और अर्जेंटीना के प्रधानमंत्रियों के साथ विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। इन मुद्दों में जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा, स्वास्थ्य, कोविड-19 महामारी, खाद्य सुरक्षा और लैंगिक समानता शामिल हैं।

विश्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ), विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य संगठनों के प्रमुख भी सोमवार को जी-7 के नेताओं से मिलेंगे।

—-

अन्य घटनाक्रम

फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली नीनिस्टो ने कहा है कि वह और स्वीडन के प्रधानमंत्री स्पेन की राजधानी मेड्रिड में इस सप्ताह होने वाले नाटो के शिखर सम्मेलन में अलग से तुर्की के राष्ट्रपति रेसिप तैयिप एर्दोगन से मिलेंगे।

यूक्रेन पर रूसी हमले की पृष्ठभूमि में फिनलैंड और स्वीडन ने 30-सदस्यीय गठबंधन में शामिल होने की अर्जी दी हुई है, लेकिन नाटो के सदस्य तुर्की ने उनके आवेदनों पर अड़ंगा डाल दिया है।

इस बीच तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहिम कलीन ने एक टेलीविजन चैनल को बताया कि ‘‘इस शिखर सम्मेलन में हमारी उपस्थिति का यह मतलब नहीं है कि हम अपनी स्थिति से एक कदम भी पीछे हटेंगे।

उधर यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जलेंस्की ने बवारियन आल्प्स में आयोजित हो रहे जी-7 के नेताओं से वीडियो लिंक के जरिये बातचीत की। जी-7 के नेता यूक्रेन को लंबे समय तक लड़ने के लिए समर्थन देने के प्रति संकल्प व्यक्त कर रहे हैं।

—-

इस बीच शोल्ज ने सोमवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात के बाद कहा, ‘‘हम कठिन निर्णय ले रहे हैं, हम सावधान भी हैं, हम यूक्रेन को जितना संभव होगा मदद करेंगे, लेकिन हम इससे बचते हैं कि रूस और नाटो के बीच बड़ा विवाद न हो।’’

—-

अमेरिका के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि सात आर्थिक ताकतों के समूह (जी-7) रूस के ऊर्जा राजस्व को तहस-नहस करने के लिए रूसी तेल के मूल्य की ऊपरी सीमा निर्धारित करने वाले हैं। जी-सात के नेता तीन-दिवसीय शिखर सम्मेलन में तेल के मूल्य की ऊपरी सीमा को अंतिम रूप देंगे।

—-

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा है कि पश्चिमी देशों का इरादा जी-20 को ‘पूरी तरह से नष्ट करने’ का नहीं है। इस समूह में रूस भी शामिल है।

इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन नवम्बर में इंडोनेशिया में होना है। यह बड़ा सवाल है कि क्या पश्चिमी देश रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मंच साझा करेंगे।

—-

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन को सतह से हवा में मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र तथा अतिरिक्त तोप उपलब्ध कराने की घोषणा करने वाले हैं। यह जानकारी इस मामले से जुड़े एक विश्वस्त सूत्र ने दी है।

एपी

—-

सुरेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)