मेटा के पूर्व इंजीनियर ने इंस्टाग्राम पर अपनी बेटी की पोस्ट पर लैंगिक टिप्पणी किये जाने की बात कही |

मेटा के पूर्व इंजीनियर ने इंस्टाग्राम पर अपनी बेटी की पोस्ट पर लैंगिक टिप्पणी किये जाने की बात कही

मेटा के पूर्व इंजीनियर ने इंस्टाग्राम पर अपनी बेटी की पोस्ट पर लैंगिक टिप्पणी किये जाने की बात कही

:   Modified Date:  November 7, 2023 / 10:53 PM IST, Published Date : November 7, 2023/10:53 pm IST

वाशिंगटन, सात नवंबर (एपी) ‘व्हिसलब्लोअर’ फ्रांसिस हॉगेन फेसबुक और इंस्टाग्राम के बच्चों पर दुष्प्रभाव के बारे में अमेरिकी संसद के समक्ष जिस दिन गवाही दे रहे थे, उसी दिन सोशल मीडिया कंपनी में अनुबंधकर्ता अर्तुरो बेजर ने ‘मेटा’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग को इसी विषय पर चिंता पैदा करने वाला एक ईमेल भेजा था।

इस बारे में पहली खबर ‘द वाल स्ट्रीट जर्नल’ ने प्रकाशित की थी। फेसबुक में 2009 से 2015 तक इंजीनियरिंग निदेशक रहे बेजर ने ईमेल में, इस बारे में महत्वपूर्ण अंतराल को रेखांकित किया था कि कंपनी के उत्पादों का उपयोग करने वाले लोगों–विशेष रूप से बच्चों–ने कैसे इसका अनुभव किया।

उन्होंने लिखा, ‘‘दो सप्ताह पहले मेरी 16 वर्षीय बेटी ने इंस्टाग्राम पर कारों के बारे में एक पोस्ट की थी, और किसी ने टिप्पणी की थी कि ‘रसोई में वापस जाओ।’ यह उसके (बेटी के) लिए बहुत परेशान करने वाला था।”

उन्होंने लिखा, ‘‘उस व्यक्ति को ब्लॉक करने या टिप्पणी हटाने के हमारे उपाय का मतलब यह होगा कि वह अन्य प्रोफाइल पर जाएगा और स्त्री-द्वेष फैलाना जारी रखेगा। मुझे नहीं लगता कि नीति/रिपोर्टिंग, या सामग्री की अधिक समीक्षा करना समाधान है।’’

बेजर का मानना है कि ‘मेटा’ को उत्पीड़न, यौन संबंध बनाने के लिए कहने, और अन्य बुरे अनुभवों का समाधान करने पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने मंचों को नियंत्रित करने के तरीके को बदलने की जरूरत है, भले ही ये समस्याएं स्पष्ट रूप से मौजूदा नीतियों का उल्लंघन न करती हों।

उदाहरण के तौर पर, बच्चों को अश्लील यौन संदेश भेजने से इंस्टाग्राम के नियमों का उल्लंघन नहीं होता है, लेकिन बेजर ने कहा कि किशोरों के पास मंच को यह बताने का एक तरीका होना चाहिए कि वे इस प्रकार के संदेश प्राप्त नहीं करना चाहते हैं।

बेजर ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया, ‘मैं कह सकता हूं कि मेटा के अधिकारियों को पता था कि किशोरों को कितना नुकसान हो रहा है। वे (अधिकारी) ऐसी चीजें कर सकते हैं और उन्हें करने योग्य हैं, लेकिन उन्होंने नहीं करने का फैसला किया।’

उन्होंने कहा, इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि ‘हम अपने बच्चों के मामले में उन पर भरोसा नहीं कर सकते।’

मंगलवार को सुनवाई की शुरुआत करते हुए, सीनेट ज्यूडिसियरी की गोपनीयता और प्रौद्योगिकी उपसमिति की अध्यक्षता करने वाले कनेक्टिकट से सीनेट के सदस्य (डेमोक्रेटिक पार्टी) रिचर्ड ब्लूमेंथल ने बेजर को ‘उद्योग में व्यापक रूप से सम्मानित और प्रशंसित’ इंजीनियर के रूप में पेश किया, जिन्हें विशेष रूप से बच्चों के खिलाफ नुकसान को रोकने में मदद करने के लिए काम पर रखा गया था, लेकिन उनकी सिफारिशें नजरअंदाज कर दी गई थीं।

उपसमिति के रिपब्लिकन सदस्य एवं मिसौरी से सीनेटर जोश हॉले ने कहा, ‘आज आपने इस समिति में जो कुछ कहा है, वह कुछ ऐसा है जिसे हर माता-पिता को सुनना चाहिए।’

उदाहरण के तौर पर, बेजर ने सर्वेक्षणों की ओर इशारा किया, जिनसे यह प्रदर्शित होता है कि 13-15 वर्ष के आयु वर्ग के 13 प्रतिशत इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं ने पिछले सात दिनों के भीतर मंच पर, यौन संबंध बनाने के इशारे किये जाने की सूचना दी।

एपी

सुभाष वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)