France first gay president

France New PM: फ्रांस के पहले ‘Gay’ PM! जानिए कौन हैं सबसे युवा समलैंगिक राष्ट्रपति

France first gay president: फ्रांस में सियासी उलटफेर के बीच एक नई खबर सामने आई है​ जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है।

Edited By :   Modified Date:  January 9, 2024 / 08:51 PM IST, Published Date : January 9, 2024/8:51 pm IST

France first gay president: नई दिल्ली। फ्रांस में सियासी उलटफेर के बीच एक नई खबर सामने आई है​ जिसकी चर्चा दुनियाभर में हो रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि फ्रांस के नए राष्ट्रपति अब तक के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गेब्रियल अटल को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

Read more: CG Bus-Truck Indefinite Strike: छत्तीसगढ़ ड्राइवर संघ की अनिश्चितकालीन हड़ताल, कल से प्रदेशभर में थमेंगे बस और ट्रकों के पहिए 

गेब्रियल अब निवर्तमान प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न की जगह लेंगे। गौर करने वाली बात ये है कि गेब्रियल फ्रांस के अब तक के सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं, जिनकी उम्र महज 34 साल है। यहीं नहीं गेब्रियल अटल समलैंगिक भी हैं, उन्होंने अपनी यह पहचान किसी से छिपाई नहीं है।

बता दें कि 34 वर्षीय शिक्षा मंत्री गेब्रियल अटल फ्रांस के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। फ्रांस में यह फेरबदल ऐसे समय में हुआ है, जब राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों साल के अंत में होने वाले यूरोपीय चुनावों से पहले अपनी शीर्ष टीम में फेरबदल करने की तैयारी कर रहे हैं। एलिजाबेथ ने इमिग्रेशन के मुद्दे पर राजनीतिक तनाव बढ़ने की वजह से इस्तीफा दिया था, जिसे राष्ट्रपति मैक्रों द्वारा स्वीकार कर लिया गया था।

Read more: कर्नाटक से होगी ‘कांग्रेस के मंदिर आंदोलन’ की शुरुआत, खड़गे और सोनिया को राह दिखा रहे ‘शिव’ कुमार 

कौन हैं फ्रांस के नए पीएम गेब्रियल अटल?

France first gay president: गेब्रियल अटल इमैनुएल मैक्रों के करीबी सहयोगी हैं जो कोविड महामारी के दौरान सरकार के प्रवक्ता थे। हाल के जनमत सर्वेक्षणों में वह देश के सबसे लोकप्रिय राजनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने रेडियो शो के साथ-साथ संसद में भी एक समझदार मंत्री के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें