Cigarette smoking banned in new zealand

सरकार का बड़ा फैसला, स‍िगरेट स्‍मोक‍िंग पर लगा बैन, नियमों का उल्लंघन करने पर लगेगा लाखों का जुर्माना

Government's big decision, ban on cigarette smoking, fine of lakhs will be imposed for breaking rules : सबसे सख्त कानूनों में से एक है

Edited By :   Modified Date:  December 14, 2022 / 02:54 PM IST, Published Date : December 14, 2022/2:54 pm IST

Cigarette smoking banned in new zealand : दिल्ली ; धूम्रपान करने वालो लोगों के लिए बुरी खबर, जल्द ही सरकार धूम्रपान यानि की सिगग्रेटे पर प्रतिबंध लगाने जा रही है। इसको लेकर सरकार ने मंगलवार को संसद में कानून पारित किया है, जिसको जल्द ही लागू किया जाएगा। इसके साथ ही नियमों में बदलाव करते हुए यह भी कहा गया है कि जिन बच्चों का जन्म 2009 के बाद हुआ है। उनके तंबाकू खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। ताकि आने वाले समय में देश धूम्रपान मुक्त हो जाए।

यह भी पढ़े : वैश्विक बाजारों में मजबूती के बीच शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी में रही तेजी

नियमों का उल्लंघन करने पर होगी सख्त करवाई

Cigarette smoking banned in new zealand  ; बता दें कि ये फैसला न्यूजीलैंड सरकार द्वारा लिया गया है। ताकि देश में युवाओं में बढ़ रहे धूम्रपान की लत को पूरी तरह से खत्म किया जा सकगे। साथ ही न्यूजीलैंड की आने वाली पीढ़ियों पूरी तरह स्वास्थ्य और निरोग रहे। नए कानूनों के तहत 1 जनवरी, 2009 या उसके बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को तम्बाकू बेचने पर प्रतिबंध शामिल है। अगर कोई इसका उल्लंघन करता पाया जाता है तो उस पर डेढ़ लाख न्यूजीलैंड डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़े : प्रदेश के इन जिलों में पंचायत उपचुनाव की तारीख की घोषणा, इन दिन डालें जाएंगे वोट

यूजीलैंड ने 2025 तक धूम्रपान-मुक्त देश बनने का रखा है लक्ष्य

Cigarette smoking banned in new zealand : जारी नए नियम के अनुसार, कोई व्यक्ति जो अब से 50 साल बाद सिगरेट का एक पैकेट खरीदने की कोशिश करेगा, उसे यह साबित करने के लिए पहचान पत्र की जरूरत होगी कि वह कम से कम 63 वर्ष का है. हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों को उम्मीद है कि इससे पहले ही देश में धूम्रपान कम हो जाएगा. न्यूजीलैंड ने 2025 तक धूम्रपान-मुक्त देश बनने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही तंबाकू बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त खुदरा विक्रेताओं की संख्या 2023 के अंत तक 6,000 से घटाकर 600 कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े :शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया चार पैसे टूटकर 82.64 पर आया

दुनिया के सबसे सख्त कानूनों में से एक है

Cigarette smoking banned in new zealand ; इस तरह का कानून सबसे पहले 2010 में केवल भूटान में लागू किया गया था। जहां पर सिगरेट की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था। वही अब इस कानून को जल्द ही न्यूजीलैंड में भी जारी किया जाएगा। वहीं न्यूजीलैंड सरकार के मुताबिक यह दुनिया में सबसे सख्त कानूनों में से एक है। न्यूजीलैंड में पारित हुए इस कानून के मुताबिक, धूम्रपान के लिए उपयोग होने वाले तम्बाकू उत्पादों में निकोटीन की मात्रा को भी कम करेगा वहीं तम्बाकू बेचने में सक्षम खुदरा विक्रेताओं की संख्या में 90 फीसदी की कटौती करेगा। एसोसिएट स्वास्थ्य मंत्री डॉ आयशा वेराल ने एक बयान में कहा कि यह कानून धूम्रपान मुक्त भविष्य की दिशा में प्रगति को गति देगा।

यह भी पढ़े : इस​ प्रदेश में जहरीली शराब का कहर जारी! 5 लोगों ने तोड़ा दम, कई की हालत गंभीर

इस वजह से बना है कानून

Cigarette smoking banned in new zealand : तंबाकू पर प्रतिबंध से अरबों डॉलर की बचत होगी और धूम्रपान से संबंधित बीमारियों जैसे कैंसर, दिल का दौरा, स्ट्रोक को रोका जा सकेगा। न्‍यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश, धूम्रपान को पूरी तरह से समाप्त करके जनरेशन में बदलाव और युवाओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य का लक्ष्य बना रहा है। विधेयक को 76 में से 43 वोट के आधार पर कानून बनाकर पारित किया गया था। हालांकि, लिबरटेरियन एसीटी पार्टी द्वारा इसका विरोध किया गया था, जिसमें तर्क दिया गया था कि कई दुकानें व्यवसाय से बाहर हो जाएंगी क्योंकि वे अब सिगरेट बेचने में सक्षम नहीं होंगे। पार्टी के सांसदों ने यह भी जोर देकर कहा कि प्रतिबंध से बड़े पैमाने पर काला बाजारी और क्र‍िम‍िनल व्यवहार को बढ़ावा म‍िलेगा।