अंतरराष्ट्रीय पैकेज के बाद पहली बार हो रहा है यूनान में चुनाव |

अंतरराष्ट्रीय पैकेज के बाद पहली बार हो रहा है यूनान में चुनाव

अंतरराष्ट्रीय पैकेज के बाद पहली बार हो रहा है यूनान में चुनाव

:   Modified Date:  May 21, 2023 / 05:21 PM IST, Published Date : May 21, 2023/5:21 pm IST

एथेंस, 21 मई (एपी) करीब तीन दशक के वित्तीय संकट के दौरान स्थिति से उबरने के लिए कर्ज देने वाले अंतरराष्ट्रीय दानकर्ताओं की यूनान की अर्थव्यवस्था पर कड़ी निगरानी और नियंत्रण खत्म हो जाने के बाद देश में रविवार को पहला चुनाव हो रहा है।

इस चुनाव में कंजरवेटिव प्रधानमंत्री कारियाकोस मिस्टोकिस (55) और वामपंथी साइरिजा पार्टी के अगुवा एलेक्सी त्सिपरास के बीच मुकाबला है। मिस्टोसिक हार्वर्ड से पढे-लिखे हैं और बैंक के कार्यकारी रह चुके हैं। त्सिपरास आर्थिक संकट के दौरान कुछ समय प्रधानमंत्री रहे थे।

जीवनयापन की बढ़ती लागत मतदाताओं के लिए एक अहम मुद्दा है।

एथेंस के निवासी दिमित्रिस होंड्रोजियान्निस (54) ने कहा, ‘‘ हर साल चीजें सुधरने के बजाय बिगड़ती ही जा रही हैं। सामान महंगा है। हर रोज, चीजें नियंत्रण के बाहर जा रही हैं। खरीददारी के लिए सुपरमार्केट जाने में डर लगता है। हम देखेंगे कि चीजें कैसे बढ़ेंगी।’’

उन्होंने कहा कि उन्हें स्थिर सरकार की उम्मीद है जो खाद्य पदार्थों एवं अन्य वस्तुओं के दामों को घटाने में मदद करेगी।

चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में मिस्टोकिस आगे नजर आते हैं कि लेकिन नयी आनुपातिक प्रतिनिधित्व चुनाव प्रणाली में यह संभावना नजर नहीं आती है जो चुनाव जीतेगा, वह गठबंधन सहयोगियों की मदद लिए बगैर सरकार गठन के लिए 300 सदस्यीय संसद में पर्याप्त सीट जुटा पाएगा।

विजेता के पास अन्य दलों के साथ गठबंधन के सिलसिले में वार्ता के लिए तीन दिन होंगे। यदि वह विफल रहता है तो सरकार बनाने का मौका दूसरी सबसे पार्टी को मिलेगा।

एपी

राजकुमार नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)