ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन अब तक के सबसे उच्च स्तर पर, पृथ्वी तेज़ी से गर्म हो रही है |

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन अब तक के सबसे उच्च स्तर पर, पृथ्वी तेज़ी से गर्म हो रही है

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन अब तक के सबसे उच्च स्तर पर, पृथ्वी तेज़ी से गर्म हो रही है

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 12:57 PM IST, Published Date : June 9, 2023/12:57 pm IST

(पियर्स फ़ॉस्टर : भौतिक जलवायु परिवर्तन के प्रोफेसर; प्रीस्टले इंटरनेशनल सेंटर फॉर क्लाइमेट के निदेशक, यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स)

लंदन, 9 जून (द कन्वरसेशन) ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन 54 अरब टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर वार्षिक उत्सर्जन के साथ अब तक के उच्चतम स्तर पर है। मानवता ने 1800 के अंत से सतह के तापमान को 1.14 डिग्री सेल्सियस तक गर्म कर दिया है – और यह वार्मिंग प्रति दशक 0.2 डिग्री सेल्सियस से अधिक की अभूतपूर्व दर से बढ़ रही है।

भूमि पर रिकॉर्ड किया गया उच्चतम तापमान (जिसे जलवायु वैज्ञानिक अधिकतम भूमि सतह तापमान कहते हैं) दोगुनी तेजी से बढ़ रहा है। और यही तापमान लोगों द्वारा महसूस की जाने वाली रिकॉर्ड गर्मी या जंगल में लगी आग के लिए सबसे बड़ा कारक है।

इन परिवर्तनों का मतलब है कि 1.5 डिग्री सेल्सियस के लिए शेष कार्बन बजट – कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा, जो वैश्विक समाज अभी भी उत्सर्जन कर सकता है और जिससे तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक रखने का 50 प्रतिशत मौका मिल सकता है – अब केवल 250 अरब टन के आसपास है। मौजूदा उत्सर्जन स्तरों पर, यह छह साल से कम समय में पूरा हो जाएगा।

ये एक नई रिपोर्ट के निष्कर्ष हैं जिसे मैंने दुनिया भर के 49 अन्य वैज्ञानिकों के साथ प्रकाशित किया है। यह पृथ्वी प्रणाली में उत्सर्जन, तापमान और ऊर्जा प्रवाह में सबसे हालिया परिवर्तनों को ट्रैक करता है। डेटा जो जलवायु कार्रवाई का निर्धारण कर सकता है। उदाहरण के लिए, अंतर्राष्ट्रीय तापमान लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उत्सर्जन को कितनी तेजी से कम करने की आवश्यकता है, इसकी जानकारी देकर। पहली रिपोर्ट, जो वार्षिक रिपोर्टों की एक श्रृंखला बनने वाली है, ने उस गति को पकड़ लिया है जिस पर पृथ्वी गर्म हो रही है।

हम ग्लोबल क्लाइमेट चेंज के संकेतक नामक एक पहल शुरू कर रहे हैं, जो पहली बार साल-दर-साल मानव-प्रेरित वार्मिंग को ट्रैक करने के लिए सभी आवश्यक सामग्रियों को एक साथ लाता है। सतह के तापमान में बदलाव लाने में उनकी भूमिका निर्धारित करने के लिए हम ग्रीनहाउस गैसों और कणीय प्रदूषण दोनों के उत्सर्जन और उनके गर्म होने या ठंडा होने के प्रभावों को ट्रैक करते हैं।

हम जलवायु परिवर्तन पर व्यापक संयुक्त राष्ट्र अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) आकलन द्वारा स्थापित किए गए कठोर तरीकों का उपयोग करते हैं। आईपीसीसी आकलन सरकारों और उनके जलवायु नीति वार्ताकारों द्वारा सूचना के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में विश्वसनीय हैं। फिर भी, वे लगभग आठ साल में अलग अलग प्रकाशित हुए हैं।

तेजी से बदलती दुनिया में जहां नीतियां तेजी से बदल सकती हैं, यह एक सूचना अंतर छोड़ देता है: वार्षिक संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ताओं से जलवायु की स्थिति पर विश्वसनीय संकेतक अब नहीं होते।

सभी के उपयोग के लिए जलवायु डेटा

इस पहली रिपोर्ट में, हमने सभी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जनों और महामारी के दौरान उनके परिवर्तनों पर साक्ष्य एकत्र किए। इससे, हमने मानव गतिविधि के कारण होने वाले तापमान परिवर्तन की मात्रा निर्धारित करने के लिए साक्ष्य का निर्माण किया। यह हमें बताता है कि दुनिया पेरिस समझौते द्वारा निर्धारित 1.5 डिग्री सेल्सियस के भीतर तापमान रखने के दीर्घकालिक लक्ष्य से हटने के कितने करीब है, और हम कितनी जल्दी इस ओर बढ़ रहे हैं।

इस पहली रिपोर्ट में, हमने बताया कि आईपीसीसी (छठी असेसमेंट रिपोर्ट, या एआर6) द्वारा पिछले व्यापक मूल्यांकन के बाद से कितनी चीजें बदल गई हैं, जिसने 2019 तक डेटा का मूल्यांकन किया था।

यह मूल्यांकन करने के लिए कि मानव गतिविधि के कारण कितने देखे गए तापमान परिवर्तन होते हैं, हमें यह ट्रैक करने की आवश्यकता है कि ये गतिविधियाँ पृथ्वी प्रणाली के भीतर ऊर्जा प्रवाह को कैसे बदलती हैं।

ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन वातावरण में जमा हो जाता है, गर्मी को रोक लेता है, जबकि जलते हुए कोयले से उत्पन्न सल्फेट एरोसोल जैसे प्रदूषणकारी कण, अधिक सूर्य के प्रकाश को परावर्तित करके पृथ्वी को ठंडा करते हैं। हाल के वर्षों में, ग्रीनहाउस गैसों में जोरदार वृद्धि हुई है लेकिन दुनिया भर में प्रदूषण कम हुआ है। ये दोनों प्रवृत्तियाँ जलवायु को गर्म करने के लिए मिश्रित होती हैं। हमने आकलन किया कि यह ग्लोबल वार्मिंग की अब तक की उच्चतम दर का कारण बन रहा है – प्रति दशक 0.2 डिग्री सेल्सियस से अधिक।

भविष्य के वर्षों में, हम एक व्यापक वैज्ञानिक समुदाय को शामिल करना चाहते हैं और विशेष रूप से जलवायु चरम सीमाओं को ट्रैक करना संभव बनाते हैं, जैसे कि गर्मी की लहरें, बाढ़ और जंगल की आग, जैसे कि वर्तमान में कनाडा में फैल रहा है।

हम इस पहले वर्ष में ऐसा करने के अपने इरादे को इस बात पर नज़र रखते हुए चिह्नित करते हैं कि कैसे दैनिक अधिकतम तापमान भूमि पर बढ़ गया है। ये औसत तापमान से दोगुनी तेजी से बढ़ रहे हैं और 1800 के दशक के मुकाबले 1.74 डिग्री सेल्सियस ऊपर हैं।

हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस डेटा का उपयोग आईपीसीसी सूचना के मुख्य उपयोगकर्ताओं – अर्थात्, सरकारी जलवायु वार्ताकारों – द्वारा किया जाएगा ताकि वे आवश्यक कार्रवाई के पैमाने को समझ सकें। हम यह भी चाहते हैं कि भरोसेमंद जलवायु डेटा पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से वहां तक पहुंच सकें, जहां सार्वजनिक रिकॉर्ड के लिए वैज्ञानिक तरीकों का दस्तावेजीकरण किया जाता है, इसलिए हम एक खुले डेटा डैशबोर्ड का निर्माण कर रहे हैं, जिसे कोई भी डेटा देखने के लिए एक्सेस कर सकता है।

हम अपनी इस कवायद में विश्वास बनाना चाहते हैं और इसलिए हम विशेष नीतियों की वकालत किए बिना यह डेटा प्रस्तुत करते हैं। हम ‘‘नीति प्रासंगिक’’ होने के आईपीसीसी मंत्र को अपनाते हैं, लेकिन ‘‘नीति निर्देशात्मक’’ नहीं। हम नीति निर्माताओं को एजेंसी को जलवायु परिवर्तन की गति और आवश्यक कार्रवाइयों को समझने के लिए डेटा को खुद के लिए बोलने देना चाहते हैं।

जैसा कि हम आने वाले वर्षों में इन रिपोर्टों की एक श्रृंखला का निर्माण कर रहे हैं, पूरे समाज में किए गए विकल्पों के आधार पर, हम उत्सर्जन या वार्मिंग की निरंतर उच्च दर, या तेजी से उत्सर्जन में गिरावट को ट्रैक कर सकते हैं, जिससे वार्मिंग का स्तर स्थिर होने लगता है। जो कुछ भी होता है, वैश्विक जलवायु विज्ञान समुदाय देख रहा होगा और रिपोर्ट कर रहा होगा।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)