अब महामारी नहीं रहेगा कोरोना संक्रमण, यहां 'pandemic' को ‘एंडेमिक’ घोषित करने वाली गाइडलाइन को मंजूरी |

अब महामारी नहीं रहेगा कोरोना संक्रमण, यहां ‘pandemic’ को ‘एंडेमिक’ घोषित करने वाली गाइडलाइन को मंजूरी

थाईलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को उन नए दिशा-निर्देशों को मंजूरी दे दी, जिनके तहत कोरोनावायरस महामारी को ‘एंडेमिक’ यानी ‘स्थानिक रोग’ घोषित करने के मानदंड निर्धारित किए गए हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : January 28, 2022/5:59 pm IST

बैंकॉक, 28 जनवरी । थाईलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को उन नए दिशा-निर्देशों को मंजूरी दे दी, जिनके तहत कोरोनावायरस महामारी को ‘एंडेमिक’ यानी ‘स्थानिक रोग’ घोषित करने के मानदंड निर्धारित किए गए हैं।

आधिकारिक आंकड़े दर्शाते हैं कि थाईलैंड तीन मानदंडों को पूरा करता है, लेकिन जनस्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता रंगरुएंग कितफाती ने कहा कि कोविड-19 को एंडेमिक (ऐसी बीमारी जो फ्लू या खसरे की तरह स्थानीय स्तर पर बनी रहेगी) का दर्जा देने पर कोई भी फैसला लेने में कम से कम छह महीने से सालभर तक का समय लगेगा।

read more: Whatspp हो गया ब्लॉक, तो ऐसे करें अनब्लॉक, इस ट्रिक से फटाफट खुल जाएगा आपका नंबर

कितफाती ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी को ‘एंडेमिक’ घोषित करने से पहले सभी प्रांतों के डाटा पर गौर फरमाना होगा और अधिकारियों को यह सुनश्चित करना होगा कि आंकड़े मौजूदा स्तर पर बने रहें या फिर इनमें सुधार आए।

जनस्वास्थ्य मंत्रालय की राष्ट्रीय संचारक रोग समिति ने जो नए दिशा-निर्देश तैयार किए हैं, उनमें कोरोनावायरस महामारी को ‘एंडेमिक’ घोषित करने के तीन मानदंड तय किए गए हैं। पहला, देश में रोजाना दस हजार से कम नए मामले आएं। दूसरा, मृत्यु दर अस्पताल में भर्ती संक्रमितों की कुल संख्या का 0.1 फीसदी से ज्यादा न हो। तीसरा, उच्च खतरे वाले 80 फीसदी से ज्यादा लोगों को टीके की दोनों खुराक लगी हो।

read more: डीजीपी पद पर स्थायी नियुक्ति की याचिका पर आदेश देने से पहले कार्यवाहक डीजीपी का पक्ष सुनेंगे: अदालत

कितफाती ने बताया कि थाईलैंड में फिलहाल रोजाना 7,000 से 9,000 नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं, जबकि मृत्यु दर घटकर 0.1 फीसदी हो गई है और उच्च खतरे वाले 80 फीसदी से ज्यादा लोगों का पूर्ण टीकाकरण भी किया जा चुका है।