अफगान सीमा पर ईरानी सेना, तालिबान के बीच गोलीबारी; पानी पर अधिकार को लेकर विवाद बढ़ा |

अफगान सीमा पर ईरानी सेना, तालिबान के बीच गोलीबारी; पानी पर अधिकार को लेकर विवाद बढ़ा

अफगान सीमा पर ईरानी सेना, तालिबान के बीच गोलीबारी; पानी पर अधिकार को लेकर विवाद बढ़ा

:   Modified Date:  May 27, 2023 / 10:46 PM IST, Published Date : May 27, 2023/10:46 pm IST

दुबई, 27 मई (एपी) ईरान और अफगानिस्तान के बीच हेलमंद नदी के पानी पर अधिकार को लेकर जारी विवाद के बीच तालिबान और ईरान के सुरक्षा बलों में शनिवार को गोलीबारी हुई।

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आईआरएनए’ ने देश के उप पुलिस प्रमुख जनरल कासिम रेजाई के हवाले से कहा कि तालिबान ने ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत तथा अफगानिस्तान के निमरोज प्रांत की सीमा पर शनिवार सुबह गोलीबारी शुरू कर दी। समाचार एजेंसी के मुताबिक, गोलाबारी में ‘‘कई लोग हताहत हुए हैं और संपत्ति को गंभीर नुकसान भी पहुंचा है।’’

वहीं, अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल नफी ताकोर ने ईरान पर गोलीबारी की शुरुआत करने का आरोप लगाया। ताकोर ने कहा कि गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई, जिनमें से एक व्यक्ति अफगानिस्तान का और दूसरा ईरान का था।

ताकोर ने बताया कि गोलीबारी में कुछ अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है।

वहीं, ईरान सरकार ने कहा है कि गोलीबारी में ईरान का कोई सुरक्षाकर्मी हताहत नहीं हुआ है। हालांकि, अखबार ‘तेहरान टाइम्स’ ने कहा है कि गोलीबारी में तीन ईरानी सीमा रक्षकों की मौत हो गई।

इस महीने की शुरुआत में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने तालिबान को हेलमंद नदी पर ईरान के जल क्षेत्र के अधिकारों का उल्लंघन नहीं करने की चेतावनी दी थी। रईसी की टिप्पणी ईरान में पानी के बारे में लंबे समय से जारी चिंताओं पर सबसे तीखी टिप्पणी थी।

इस बीच, अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्तकी ने हेलमंद नदी के पानी के अधिकार पर चर्चा करने के लिए अफगानिस्तान में एक ईरानी दूत से मुलाकात की।

एपी आशीष पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)