आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी की मौत | Haqqani Network :

आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी की मौत

आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी की मौत

: , March 9, 2021 / 09:14 PM IST

वाशिंगटन। आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी की मृत्यु हो गई है। हक्कानी लंबे समय से बीमार था। अफगान तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने जलालुद्दीन की मौत की घोषणा की। उसे अफगानिस्तान में दफनाया गया है। वह अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकवादी गुटों में से एक हक्कानी आतंकी संगठन का लीडर था। वह क्वेटा शूरा का भी सदस्य था। क्वेटा शूरा एक आतंकी संगठन है, जिसमें अफगान तालिबान के कई बड़े नेता शामिल हैं।

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तालिबान प्रवक्ता मुजाहिद ने कहा कि पूर्व अफगान तालिबान नेता मुल्ला उमर की मौत के बाद तालिबान को एक साथ रखने में हक्कानी की महत्वपूर्ण भूमिका थी। वह अल कायदा के नेताओं से भी जुड़ा था और अफगानिस्तान व पाकिस्तान में आतंकी समूह का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हक्कानी तालिबान के सैन्य कमांडर सिराजुद्दीन हक्कानी का पिता है। सिराजुद्दीन ही अब इस आतंकी नेटवर्क का प्रमुख होगा।

यह भी पढ़ें : संग्रहालय में रखा सोने का टिफिन और जवाहरत जड़ा कप चोरी, 50 करोड़ है अंतर्राष्ट्रीय कीमत

हक्कानी दुनिया के खूंखार आतंकियों में से एक रहा। सोवियत रूस के खिलाफ जंग में 1979 से 1989 के बीच हक्कानी अपनी करतूतों की वजह से चर्चा में आया था। पाकिस्तान, अमेरिका, सऊदी की इंटेलिजेंस एजेंसियों के साथ भी उसके संपर्क की बात कही जाती रही।

वेब डेस्क, IBC24

 

#HarGharTiranga