Important news for those who sit on the toilet seat for more than 10 minutes? These problems can increase.

टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा बैठने वालों के लिए जरुरी खबर? बढ़ सकती हैं ये परेशानियां.. डॉक्टर ने बताई ये वजह

Important news for those who sit on the toilet seat for more than 10 minutes? These problems can increase.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : November 12, 2021/12:34 pm IST

नई दिल्ली। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो टॉयलेट में अपना मोबाइल यूज करते हैं। ये लोग आराम से टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल चलाते हैं। ऐसे में कुछ लोग तो आधे-आधे घंटे तक वहां बैठे रह जाते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ज़रा संभल जाइये।

पढ़ें- Oneplus उठाएगी मोबाइल फटने से जख्मी यूजर का खर्च, पैसा भी करेगी रिफंड

हाल ही में यूके के NHS डॉक्टर ने अपने टिकटोक (Tiktok)अकाउंट पर इसका दुष्परिणाम शेयर किया। उन्होंने बताया कि अगर कोई 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठता है तो ये तकलीफ को न्योता देने का आसान तरीका है।

पढ़ें- कड़ाके की ठंड, कम कपड़ों में भी लड़कियों को क्यों नहीं लगती ठंड? वैज्ञानिकों ने खोज निकाला जवाब

डॉ राजन के मुताबिक, जो लोग 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठते हैं, वो आने स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं। ऐसा करने वाले लोगों में बवासीर की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इसे Hemorrhoids भी कहते हैं, जिसमें एनस के पास मांस का टुकड़ा बाहर निकल जाता है, जो काफी दर्द करता है। डॉ राजन ने कहा कि 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठे रहने का मतलब है कि इंसान का पेट साफ़ नहीं है। ऐसे में वो बैठकर काफी प्रेशर देता है, जिसकी वजह से वहां के टिश्यू डैमेज हो जाते हैं।

पढ़ें- नशे की हालत में PVR सिनेमा हॉल में हंगामा करने वाले 3 युवक गिरफ्तार, महिलाओं ने की थी शिकायत

डॉक्टर ने आगे बताया कि हर किसी के एनस के पास एक पर्दा होता है, जो इंसान को बेवक्त पॉटी लगने से रोकता है। जब आप टॉयलेट पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो इस पर्दे पर जोर पड़ता है, जिससे ये पंक्चर हो जाता है। इसकी वजह से नीचे से खून तक आने लगता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर ना बैठे। जितनी ज्यादा देर आप सीट पर बैठेंगे आपके ब्लड वेसेल को उतना ही नुकसान होगा।

पढ़ें-  नए पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने कार्यभार किया ग्रहण, डीएम अवस्थी ने कार्यभार सौंपकर दी शुभकामनाएं 

इस समस्या के समाधान का उपाय भी बताया। उन्होने कहा कि लोगों को अपनी डायट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर शामिल करना चाहिए। इससे पेट साफ़ हो जाता है। जब पेट साफ़ रहेगा तो आपको इतनी देर सीट पर बैठने की जरुरत ही नहीं होगी। डॉ ने बताया कि अगर आप 10 मिनट से ज्यादा सीट पर बैठते हैं तो आपको नीचे दर्द होने लगेगा।