ईरान ने बंधक बनाए गए ईरानी पोत को छोड़ा | Iran releases hostage Iranian vessel

ईरान ने बंधक बनाए गए ईरानी पोत को छोड़ा

ईरान ने बंधक बनाए गए ईरानी पोत को छोड़ा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : April 9, 2021/7:16 am IST

दुबई, नौ अप्रैल (एपी) ईरान ने कई महीनों तक बंधक बनाकर रखे गए दक्षिण कोरियाई पोत को शुक्रवार को आजाद कर दिया और वह अपने देश के लिए रवाना हो गया। सियोल द्वारा अरबों डॉलर जब्त किए जाने के विवाद के बीच इस पोत को बंधक बनाया गया था।

ईरान की ओर से यह कदम उसके कमजोर पड़े परमाणु समझौते पर वैश्विक शक्तियों और तेहरान के बीच आगे की वार्ता से कुछ घंटे पहले उठाया गया है।

मरीन ट्रैफिक डॉट कॉम के डेटा में ‘एमटी हनकुक चेमी’ को आज तड़के बंदर अब्बास से रवाना होते दिखाया गया।

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान ने जनवरी में जब्त किए गए टैंकर और उसके कैप्टन को रिहा कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि प्रशासनिक कार्रवाई पूरी करने के बाद ‘हनकूक चेमी’ स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजे ईरानी बंदरगाह से रवाना हुआ।

ईरान ने तत्काल यह नहीं स्वीकार किया था कि पोत को आजाद कर दिया गया है। पोत के स्वामी, दक्षिण कोरिया के बूसन के डीएम शिपिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड से इस मामले में जानकारी के लिए संपर्क नहीं किया जा सका।

‘हनकूक चेमी’ सऊदी अरब के जुबैल में पेट्रोकेमिकल्स फैक्टरी से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के फुजैरा जा रहा था जब रेवोल्यूशनरी गार्ड के सैनिकों ने जनवरी में पोत पर कब्जा कर लिया था और जहाज को मार्ग बदलने पर मजबूर कर ईरान की तरफ ले गए थे।

एपी

नेहा शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)