जापान : तूफान खानुन के कारण ओकिनावा में तेज़ हवाओं और बारिश की चेतावनी |

जापान : तूफान खानुन के कारण ओकिनावा में तेज़ हवाओं और बारिश की चेतावनी

जापान : तूफान खानुन के कारण ओकिनावा में तेज़ हवाओं और बारिश की चेतावनी

:   Modified Date:  August 4, 2023 / 04:16 PM IST, Published Date : August 4, 2023/4:16 pm IST

तोक्यो, चार अगस्त (एपी) जापान में, अब तक लगभग स्थिर रहे तूफान खानुन के शुक्रवार को पूर्व की ओर बढ़ने के बाद, दक्षिण-पश्चिमी द्वीपों के निवासियों को इस सप्ताह के अंत में तेज़ हवाओं और बारिश की चेतावनी दी गई।

यह अनुमान जताया जा रहा था कि खानुन यू-टर्न लेगा जिसकी वजह से ओकिनावा और आस-पास के द्वीपों में इसका अधिक असर होगा। इस सप्ताह की शुरुआत से ही खानुन की वजह से ओकिनावा और आसपास के द्वीपों में बारिश हुई और हवाएं भी चलीं।

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि खानुन के प्रभाव के चलते शुक्रवार को सुबह 126 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। शनिवार तक ओकिनावा क्षेत्र में 15 सेंटीमीटर तक और रविवार तक क्यूशू के दक्षिणी मुख्य द्वीप स्थित अमामी क्षेत्र में 30 सेंटीमीटर तक बारिश होने की उम्मीद है।

खानुन मंगलवार को द्वीपों को पार करते हुआ आगे बढ़ा तब 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं जिससे मकानों को नुकसान पहुंचा और बिजली बंद हो गई।

ओकिनावा की स्थानीय सरकार ने बताया कि तूफान की वजह से हुए हादसों में 44 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। मौत के दो मामलों की जाँच तूफ़ान के कारण हुई मौत के रूप में की जा रही है, लेकिन यह मौत के आधिकारिक आंकड़ों में नहीं हैं।

ओकिनावा इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के अनुसार, तूफान के कारण ओकिनावा के लगभग 2,20,000 घर या फिर लगभग 30 प्रतिशत घर में बिजली नहीं है।

अर्थव्यवस्था और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को सुबह तक लगभग 50,000 मकानों की बिजली ठप थी।

इस सप्ताह की शुरुआत से ही ओकिनावा के हवाईअड्डे में, फंसे हुए यात्रियों की भीड़ थी। हांगकांग स्थित ट्रैवल एजेंसी ईजीएल टूर्स के कार्यकारी निदेशक स्टीव ह्यून ने कहा कि हांगकांग के लगभग 80 यात्री बुधवार को एक होटल में फंस गए थे जिनमें से 26 लोग बृहस्पतिवार को विमान से अपने गंतव्य की ओर चले गए और शेष को शुक्रवार को रवाना होना था।

खानुन का यू-टर्न इसे चीन से दूर ले जाएगा, जहां पहले से आए तूफान की बारिश के कारण इस सप्ताह बीजिंग तथा उसके आसपास भीषण बाढ़ आ गई थी।

एपी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)