जापान ने नयी हिन्द-प्रशांत आर्थिक पहल का स्वागत किया |

जापान ने नयी हिन्द-प्रशांत आर्थिक पहल का स्वागत किया

जापान ने नयी हिन्द-प्रशांत आर्थिक पहल का स्वागत किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : May 20, 2022/8:39 pm IST

तोक्यो, 20 मई (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडन द्वारा अगले सप्ताह अपनी तोक्यो यात्रा के दौरान हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के लिए पेश की जाने वाली नयी आर्थिक पहल का जापान ने स्वागत किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

बाइडन नए हिन्द-प्रशांत आर्थिक प्रारूप (आईपीईएफ) का प्रस्ताव रखने जा रहे हैं जो एक ऐसी आर्थिक व्यवस्था के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता का परिचायक है जिसका सरोकार बस बाजार की पहुंच तक नहीं है और यह प्रशांत पार भागीदारी का विकल्प है जिससे अमेरिका 2017 में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में हट गया था।

जापान ने उस समझौते के 11 अन्य सदस्यों को साथ लाने में अहम भूमिका निभाई है। वह करार अब समग्र एवं प्रगतिशील प्रशांत पार साझेदारी करार के नाम से जाना जाता है ।

नयी पहल के ब्योरो पर तोक्यो में अभी चर्चा होनी बाकी है लेकिन जापान पहले ही उसका समर्थन कर चुका है और उसने कहा है कि वह उससे जुड़ रहा है।

कैबिनेट सचिव नोरियुकी शिकाता ने कहा कि आईपीईएफ में बाजार पहुंच एवं शुल्क जैसे पारंपरिक व्यापारिक समझौतों के मुद्दों के बजाय आपूर्ति श्रृंखला एवं आर्थिक सुरक्षा पर अधिक बल दिए जाने की संभावना है।

एपी

राजकुमार नेत्रपाल

नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)