कई देश ब्रिक्स में शामिल होने की इच्छा जता रहे हैं : नलेदी पंडोर |

कई देश ब्रिक्स में शामिल होने की इच्छा जता रहे हैं : नलेदी पंडोर

कई देश ब्रिक्स में शामिल होने की इच्छा जता रहे हैं : नलेदी पंडोर

:   Modified Date:  February 3, 2023 / 09:55 PM IST, Published Date : February 3, 2023/9:55 pm IST

(फाकिर हसन)

जोहानिसबर्ग, तीन फरवरी (भाषा) दक्षिण अफ्रीका की विदेश मंत्री नलेदी पंडोर ने कहा कि दुनिया भर के कई देश ब्रिक्स में शामिल होने में रुचि दिखा रहे हैं, जो इस बात का स्पष्ट संकेत है कि यह समूह बहुपक्षवाद को मजबूत करने, सुधारों को बढ़ावा देने और वैश्विक आर्थिक विकास को गति देने के अपने मूल्यों को लेकर प्रतिबद्ध बना हुआ है।

ब्रिक्स, एक आर्थिक ब्लॉक है, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। ब्रिक्स का गठन 16 जून 2009 को हुआ था। दक्षिण अफ्रीका दिसंबर 2010 में इस संगठन में शामिल हुआ था।

दक्षिण अफ्रीका के अंतरराष्ट्रीय संबंध और सहयोग मंत्री नलेदी पंडोर ने मंगलवार को देश के लिम्पोपो प्रांत में 2023 की पहली ब्रिक्स शेरपा और सूस-शेरपा बैठक में शामिल हुए प्रतिनिधियों को संबोधित किया।

दक्षिण अफ्रीका ने इस साल की शुरुआत में चीन से ब्रिक्स की अध्यक्षता संभाली थी और वह 22 से 24 अगस्त तक 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

नलेदी पंडोर ने कहा, ‘‘ कई देशों द्वारा ब्रिक्स में शामिल होने में दिखाई गई रुचि एक स्पष्ट संकेत है कि ब्रिक्स बहुपक्षवाद को मजबूत करने, सुधार को गति देने के साथ-साथ वैश्विक आर्थिक विकास और स्थिरता को बढ़ावा देने के अपने मूल्यों पर कायम है।’’

उन्होंने कहा कि ये विशेषताएं दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई देशों के लिए बहुत आकर्षक हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय ‘ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक रूप से त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी’ रखा है।

भाषा रवि कांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)