नवाज़ शरीफ अगले महीने ईद के बाद पाकिस्तान लौटेंगे: पीएमएल-एन नेता |

नवाज़ शरीफ अगले महीने ईद के बाद पाकिस्तान लौटेंगे: पीएमएल-एन नेता

नवाज़ शरीफ अगले महीने ईद के बाद पाकिस्तान लौटेंगे: पीएमएल-एन नेता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : April 27, 2022/5:15 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 27 अप्रैल (भाषा) पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ अगले महीने ईद के बाद अदालतों का सामना करने के लिए लंदन से लौटेंगे। यह जानकारी पीएमएल-एन के एक नेता दी है। शरीफ को एक दिन पहले ही नई सरकार ने पासपोर्ट जारी किया गया है।

72 वर्षीय पीएमएल-एन सुप्रीमो नवंबर 2019 में लंदन चले गए थे। उन्हें लाहौर उच्च न्यायालय ने इलाज के वास्ते चार हफ्ते के लिए विदेश जाने की इजाजत दी थी। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामलों में जांच शुरू की थी।

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की बुधवार की खबर के मुताबिक, संघीय मंत्री मियां जावेद लतीफ ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़़ (पीएमएल-एन) के शीर्ष नेता ईद के बाद लौटेंगे और पाकिस्तान में रैलियों का नेतृत्व करेंगे।

उन्होंने कहा, “अगर उन्हें आगमन पर गिरफ्तार नहीं किया जाता है, तो नवाज़़ शरीफ (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सभाओं का मुकाबला करने के लिए) पीएमएल-एन की ओर से आयोजित रैलियों का नेतृत्व करेंगे। वैसे इनका नेतृत्व छह मई से पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज़़ करना था।”

ईद मई के पहले हफ्ते में मनाई जाएगी। मंत्री ने कहा कि शरीफ की वापसी की तारीख अभी तय नहीं हुई है, लेकिन वह अगले महीने लौटेंगे।

उन्होंने कहा, “मियां साहब की वापसी के बाद पार्टी ने कई गतिविधियों की योजना बनाई है। अगर आगमन पर उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाता है, तो नवाज़़ गतिविधियों का नेतृत्व करेंगे अन्यथा गतिविधियों को रोक दिया जाएगा।”

बताया जाता है कि नवाज़़ शरीफ को सोमवार को नई सरकार ने पासपोर्ट जारी कर दिया है। नई हुकूमत का नेतृत्व उनके भाई प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ कर रहे हैं।

पनामा पेपर लीक मामले में उच्चतम न्यायालय ने जुलाई 2017 में नवाज़़ शरीफ को बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद 2018 में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान सत्ता में आए जिनकी सरकार ने नवाज़़ शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामलों की जांच शुरू की।

भाषा

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)