नेपाल निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों का नामांकन बरकरार रखा |

नेपाल निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों का नामांकन बरकरार रखा

नेपाल निर्वाचन आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों का नामांकन बरकरार रखा

:   Modified Date:  March 12, 2023 / 09:51 PM IST, Published Date : March 12, 2023/9:51 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 12 मार्च (भाषा) नेपाल के शीर्ष निर्वाचन निकाय ने रविवार को बताया कि उसने 17 मार्च को होने वाले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए तीन महिलाओं सहित सभी चार उम्मीदवारों का नामांकन बरकरार रखा है।

निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) (सीपीएन-यूएमएल) ने आस्था लक्ष्मी शाक्य, जनमत पार्टी ने ममता झा और जनता समाजवादी पार्टी ने प्रमिला यादव एवं राम सहाय यादव को इस चुनाव में उम्मीदवार बनाया है।

उन्होंने शनिवार को अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे।

आयोग ने बताया कि उसने नामांकन वापसी के लिए रविवार का समय तय किया गया और चूंकि इस समय तक किसी भी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया, इसलिए उपराष्ट्रपति पद के लिए उनका नामांकन वैध रहेगा।

निर्वाचन आयोग ने नामांकन दाखिल करने के लिए शनिवार अपराह्न दो बजे (स्थानीय समय) की समय सीमा तय की थी। चुनाव शुक्रवार को होगा।

झा और यादव दोनों मधेसी समुदाय से हैं और दोनों आठ दलों के गठबंधन का हिस्सा हैं। नेपाल के दक्षिणी तराई क्षेत्र में मधेसी समुदाय में ज्यादातर भारतीय मूल के लोग हैं।

राष्ट्रपति की तरह ही उपराष्ट्रपति का चुनाव संघीय संसद (प्रतिनिधि सभा और नेशनल असेंबली) तथा प्रांतीय विधानसभा के सदस्यों का एक निर्वाचक मंडल करता है।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाताओं की कुल संख्या 882 है, जिसमें संसद के 332 सदस्य और सात प्रांतों की विधानसभाओं के 550 सदस्य शामिल हैं।

भाषा सिम्मी देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers