नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ विश्वासमत का सामना करेंगे |

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ विश्वासमत का सामना करेंगे

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ विश्वासमत का सामना करेंगे

:   Modified Date:  March 20, 2023 / 12:49 PM IST, Published Date : March 20, 2023/12:49 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

काठमांडू, 20 मार्च (भाषा) नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ सोमवार को संसद में विश्वासमत हासिल करेंगे। नई सरकार के गठन के बाद सदन में पिछले तीन महीने में वह दूसरी बार विश्वास मत का सामना करेंगे।

प्रचंड ने रविवार को विश्वास जताया था कि वह प्रतिनिधि सभा में आसानी से विश्वासमत हासिल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि सात दलों के गठबंधन में से दो दलों राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और सीपीएन-यूएमएल के सरकार से समर्थन वापस लेने के कारण प्रचंड (68) को विश्वास मत का सामना करने की जरूरत पड़ी। ये दल राष्ट्रपति पद के लिए नेपाली कांग्रेस के नेता रामचंद्र पौडेल को समर्थन करने के प्रचंड के प्रस्ताव के खिलाफ थे।

प्रचंड ने पिछले साल दिसंबर में देश के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला था। 10 जनवरी को 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 268 मतों के साथ उन्होंने बड़े आराम से विश्वासमत हासिल कर लिया था। नेपाल वर्कर्स एंड पीजेंट्स पार्टी और राष्ट्रीय जनमोर्चा के अलावा सभी दलों ने उनकी सरकार के पक्ष में मतदान किया था।

संसद भवन से निकलते हुए प्रचंड ने पत्रकारों से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह सोमवार को विश्वासमत हासिल कर लेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ पिछली बार, मुझे प्रतिनिधि सभा के 99 प्रतिशत सदस्यों का समर्थन मिला था और मैं उम्मीद करता हूं कि इस बार मुझे 100 प्रतिशत समर्थन मिलेगा।’’

प्रधानमंत्री ने पहले अपने सहयोगी दलों से कहा था कि वह 20 मार्च को विश्वासमत हासिल करेंगे।

प्रचंड नीत 10 दलों के गठबंधन में सीपीएन-माओवादी सेंटर, नेपाली कांग्रेस, सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट), जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल, जनमत पार्टी, राष्ट्रीय जन मोर्चा, नागरिक उन्मुक्ति पार्टी, जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी-नेपाल, नेपाल समाजवादी पार्टी और आम जनता पार्टी शामिल हैं।

प्रतिनिधिसभा में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने सोमवार को प्रचंड के पक्ष में मतदान करने और विश्वास मत जीतने के बाद सरकार में शामिल होने का फैसला किया है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रकाश मान सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ नेपाली कांग्रेस ने विश्वास मत में प्रचंड नीत सरकार का समर्थन करने का फैसला किया है और हमारी पार्टी विश्वासमत हासिल करने के बाद सरकार में शामिल होगी।’’

अब तक नेपाली कांग्रेस, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट ने प्रचंड के पक्ष में मत करने की घोषणा की है, जो प्रधानमंत्री के लिए विश्वास मत जीतने के लिए पर्याप्त है।

सभी दलों के मत मिलाकर प्रचंड के पास अब 151 वोट हैं, जो 275 सदस्यीय प्रतिनिधिसभा में विश्वासमत हासिल करने के लिए आवश्यक 138 से अधिक है।

भाषा निहारिका नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers